Home » कल्चर » Kaal Sarp Dosh: visit this temple on kaal sarp dosh destroyed
 

Kaal Sarp Dosh: इस मंदिर में सिर्फ दर्शन करने से दूर हो जाता है कालसर्प दोष, ये है मान्‍यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2020, 9:43 IST

काल सर्प दोष : कुडंली में कई तरह के योग बनने की बातें सामने आती हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुंडली में एक योग ऐसा भी होता है, जो होता तो योग हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुंडली में एक ऐसा योग भी होता है, जो होता है योग हैं, लेकिन इनमें प्रभाव दोष का होता है. ऐसा ही एक योग है कालसर्प योग, जिसे सामान्यत: कालसर्प दोष भी कहते हैं.

ये एक ऐसा योग होता है, जिसके धनात्मक प्रभाव कम और ऋणात्मक प्रभाव अधिक देखने को मिलते है. ज्योतिष के मुताबिक ये एक ऐसा योग है, जो आपको कभी भी संतुष्ट ही नहीं होने देता. एक ओर जहां ये कुछ स्तर तक तो लाभ का कारण बनता है, वहीं इसके बाद ये अति की स्थिति में आकर नुकसान का कारण बनना शुरू हो जाता है.


इसके अलावा भी इसके कई असर हैं, जो निगेटिव प्रभाव देते हैं. जैसे इनमें माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इससे प्रभावित है, उसे जीवन में कई प्रकार की परेशानियों तथा उलझनों का सामना करना पड़ता है.

नौकरी, विवाह, संतान, सम्मान, पैसा और भी कई समस्याओं से संबंधित दोष हो सकता है. ऐसे में जिसपर ये प्रभाव होता है वो इससे छुटकारा पाना चाहता है.कालसर्प योग हो तो कई ज्योतिषीय उपाय करने पड़ते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि यदि ये सारे उपाय न भी किये जाएं तो भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से कालसर्प दोष दूर हो सकता है.

चांदी का हाथी चमका देगा आपकी किस्मत, जमकर बरसेगा पैसा!

 

एक ऐसा मंदिर है जो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्थापित है. यह मंदिर गारागंज मोहल्ले के उत्तरी छोर पर स्थित है. यहां नागराज वासुकी मंदिर के देवता के रूप में विद्यमान है. मंदिर का नाम भी नागराज वासुकी मंदिर है. यह मंदिर दूसरे मंदिरों से बेहद खास अहमियत रखता है. ऐसे में इस मंदिर में नागराज के दर्शनों के लिए आते हैं.

मंदिर के पुजारी के मुताबिक नागराज वासुकी मंदिर में जातक स्वयं पूजा पाठ का सामान ले जाकर काल सर्प दोष से मुक्ति पा सकते हैं. कहा जाता है कि सबसे पहले प्रयाग के संगम में स्नान कर लें, फिर वासुकी नाग मंदिर में मटर, चना, फूल माला और दूध के साथ जाए. इसके साथ ही वासुकी नाग के दर्शन करके ये सामग्री उन्हें अर्पित करते हुए उनसे काल सर्प दोष दूर करने की प्रार्थना करें.

Laxmi Pooja: सुबह उठकर करें ये उपाय, माता लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

First published: 14 July 2020, 14:29 IST
 
अगली कहानी