Home » कल्चर » World emoji day laughing with tears of joy most used emoji in india
 

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है ये इमोजी, ऐसे बयां करते हैं फीलिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2019, 14:12 IST

फेसबुक, व्हाट्सएप और डेटिंग एप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यदि खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स अपके पसंदीदा इमोजी हैं, तो आप देश के बहुत से लोगों में से एक हैं. एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ज्यादातर भारतीयों द्वारा इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यही इमोटिकॉन्स प्रयोग में लाए जाते हैं.

17 जुलाई, बुधवार को वर्ल्ड इमोजी डे है.

वर्ल्ड इमोजी डे से एक दिन पहले टेक कंपनी बोबल एआई ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें 'खुशी के आंसू' और 'ब्लोइंग ए किस' इमोजी को भारत में स्मार्टफोन कन्वर्सेशन में उपयोग किए जाने वाले शीर्ष दो इमोटिकॉन्स के रूप में बताया है.

दूसरे शीर्ष दस इमोजी हैं: स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज, किस मार्क, ओके हैंड, लाउडली क्राइंग फेस, बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप, फोल्डेड हैंड्स और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस.

व्हाट्सएप पर भी इसी प्रकार के इमोजी हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वो के दौरान इमोटिकॉन्स के प्रयोग में काफी प्रयोग देखने को मिला.

डेटिंग एप में, ए विंक करते इमोजी और खाने का मजा लेते इमोजी का काफी इस्तेमाल देखने को मिला.

रिपोर्ट में दावा किया गया है, "डेटिंग एप कन्वर्सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी खशी जाहिर करने के लिए, फ्लर्ट और रोमैंटिक होने के लिए प्रयोग किए जाते हैं."

बोबल एआई के सह-संस्थापक अनित प्रसाद ने आईएएनएस से कहा, "इमोजी धीर-धीरे हमारे डिजिटल संस्कृति का हिस्सा बनते जा रहे हैं और एक दूसरे से बात करने के लिए एक नया मार्ग दिखा रहे हैं."

वर्ष 2018 से लेकर वर्तमान तक के आंकड़ों को रिपोर्ट में शामिल किया गया है.

Lunar Eclipse 2019: आज रात आसमान में दिखाई देगा अद्भुत चांद, भूलकर भी ना करें ये गलती

First published: 17 July 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी