Home » कल्चर » World's 11 most expensive and useless things
 

दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 15 April 2016, 16:31 IST
QUICK PILL
दुनिया में अजीबोगरीब लोग और चीजों की भरमार है. इन सबके बीच जरूरत की चीजों की लोग सबसे ज्यादा कद्र करते हैं. एक सामान्य से स्क्रू को खोलने के लिए अगर आपके पास सही स्क्रू ड्राइवर नहीं है तो आपके बेशकीमती टूलबॉक्स का कोई फायदा नहीं. ऐसी ही कुछ चीजों की खोज हमने की है जिन्हें बनाते वक्त पता नहीं बनाने वाले के दिमाग में क्या रहा होगा. इन चीजों की कीमत तो इतनी ज्यादा है कि आम आदमी इन्हें इस्तेमाल करने की सोच भी न सके. लेकिन इनकी कीमत के मुकाबले इनकी उपयोगिता नाममात्र भी नहीं है. इनमें से कई बेशकीमती चीजें ऐसी भी हैं जिनका इस्तेमाल खतरे से खाली नहीं है.आप भी जानिए दुनिया की इन बेकार बेशकीमती नौ चीजों के बारे में, और अगर आपके पास पैसा इफरात में हो तो फिर पूछना ही क्‌या?

9.सबसे महंगा टी-बैग

Most-Expensive-Tea Bag.jpg

मशहूर ब्रिटिश चाय कंपनी पीजी टिप्स के 75वें स्थापना दिवस के मौके पर ज्वेलरी कंपनी बूडल्स ने सम्मान स्वरूप इस डायमंड टी-बैग को बनाया था. हस्त निर्मित और 280 हीरों से जड़े इसे टी-बैग की कीमत 14 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 9.38 लाख रुपये) रखी गई. 

पढ़ेंः जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

बड़ी बात है कि यह दुनिया का इकलौता सबसे महंगा टी-बैग है जिसे देखकर अच्छे-अच्छों की चाय की तलब खत्म हो जाएगी और शायद लार टपकने लगे.

8. सबसे महंगा खिलौना

Most-Expensive-Toy Gandam.jpg

जापानी ज्वेलरी कंपनी गिंजा टनाका और खिलौना निर्माता बंडाई कंपनी द्वारा दुनिया के लोकप्रिय रोबोट गैंडैम का यह छोटा सा वर्जन पेश किया गया था. मालूम हो कि जापान के सबसे प्रसिद्ध और लंबे कार्टून सीरियल का मुख्य किरदार गैंडम था. 1400 ग्राम वजनी और 13 सेंटीमीटर लंबे इस छोटे से खिलौने को प्योर प्लेटिनम से बनाया गया है. 

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

इसकी कीमत 41,468 अमेरिकी डॉलर (करीब 27.78 लाख रुपये) रखी गई है. हालांकि यह खिलौना अच्छे-अच्छों को खेलने से पहले बहुत ज्यादा चिंता में डाल सकता है.

7. सबसे महंगी क्रिकेट बॉल

Expensive-Cricket-Ball.jpg

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 के दौरान सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह गेंद दी गई थी. यूं तो इसे मैदान क्या घर में भी फेंकने-कैच करने से डर लगेगा क्योंकि सोने से बनी हर गेंद में 5,728 हीरे जड़े हुए हैं. 

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

इसकी कीमत 68,500 अमेरिकी डॉलर (करीब 45.89 लाख रुपये) है. 

6. सबसे महंगी टीवी

Most-Expensive-TV.jpg

यह आपके ऊपर है कि आप टेलीविजन देखते हैं या फिर तस्वीर. इस टीवी की कीमत में आप एक घर या कार भी खरीद सकते हैं. एलसीडी टीवी यैलोज डायमंड की कीमत 1.30 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 87 लाख रुपये) है. 

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

इसकी वजह कि इस टीवी का केस व्हाइट गोल्ड से बनाए जाने के साथ ही 20 कैरेट वजनी हीरों से जड़ा है. अब आप इसे लेने के बाद दूसरे को दिखाएंगे या नहीं और खुद देखेंगे कि नहीं, सोचने वाली बात है.

5. सबसे महंगी टकीला

Worlds-Most-Expensive-Tequila-1.jpg

20 जुलाई 2006 को टकीला ले.925 कंपनी द्वारा प्लेटिनम और व्हाइट गोल्ड से बनी एक टकीला बोतल मैक्सिको के एक शौकीन व्यक्ति को 2.25 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 1.50 करोड़ रुपये) में बेची गई. यह टकीला 100 फीसदी ब्लू अगेवी (वनकुमारी) जूस से बनी और छह वर्षों तक रखी गई थी. 

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

इसके लिए कंपनी का नाम दुनिया में सबसे महंगी शराब की बोतल के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया. हालांकि इस बोतल का एक पैग कौन पीता होगा सोचने वाली बात है.

4. सबसे महंगी पार्किंग

Most-Expensive-Parking-Spot.jpg

अगर आप मैनहैट्टन में रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत जरूरी हो सकती है. हालांकि इतनी कीमत में आप फरारी की सुपरकार ले सकते  हैं. एक अंग्रेजी वेबसाइट की मानें तो मैनहैट्टन की भरी पार्किंग को सबसे बेस्ट रीयल इस्टेट माना जाता है. कई लोग जिनके पास कार भी नहीं होती वो भी यहां मुनाफा कमाने के लिए पार्किंग स्पेस खरीद लेते हैं. 

पढ़ेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

अब अगर आपको इसकी कीमत बताएं तो चौंकिएगा मत क्योंकि 5X2.5 मीटर का यह पार्किंग स्पेस करीब 2.50 लाख डॉलर (करीब 1.67 करोड़ रुपये) का है. 

3. सबसे महंगा मोबाइल फोन

diamond-crypto-smartphone.jpg

जनाब यूं तो कई महंगे स्मार्टफोन मेें खर्च किया होगा. लेकिन डिजाइनर पीटर एलॉयसन द्वारा बनाया गया डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन प्लेटिनम और पिंक गोल्ड  से बनाया गया है. इसमें 80 से ज्यादा हीरे-जवाहरात जड़े हुए हैं. फोन के हर तरफ 50 से ज्यादा रत्न लगे हैं जिनमें 10 दुर्लभ नीले हीरे शामिल हैं. 

पढ़ेंः बेटी को लिखा चंदा कोचर का यह पत्र हर आदर्श है

इसके नेवीगेशन बटन में 28 हीरे लगाए गए हैं जबकि इसकी नेवीगेशन बार कई कैरेट के हीरे से बनी है. इसकी कीमत 1.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 8.71 करोड़ रुपये) है.

2. सबसे महंगा चॉकलेट बॉक्स

Most Expensive-Box-of-Sweets.jpg

द बॉक्स ऑफ स्वीट्स ली चॉकलेट्स में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कंफेक्शनर्स के चुनिंदा चॉकलेट मास्टरपीस करीने से सजाए गए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि यह केवल चॉकलेट का ही साधारण बॉक्स है. बल्कि यह प्राकृतिक पीले और नीले रंग के पुखराज और पन्ना जैसे रत्नों की लग्जरी ज्वेलरी से युक्त है. 

पढ़ेंः लंबी उम्र चाहिए तो जापानियों की तरह खाइए

जिसे दिग्गज सिमंस ज्वेलरी कंपनी द्वारा डिजाइन किया गया है. इसकी कीमत आश्चर्यजनक रूप से 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 10.05 करोड़ रुपये) रखी गई है.

 

1. सबसे महंगा हैंडबैग

most expensive Ginza-Tanaka-Handbag.jpg

शायद यह ऐसा हैंडबैग है जिसमें कुछ रखकर छिपाने की जरूरत नहीं बल्कि इस बैग को ही छिपाना पड़ेगा. 14 जून 2007 को डिजाइन कंपनी गिंजा टनाका द्वारा टोक्ययो फैशन शो में इस शानदार हीरे और प्लेटिनम युक्त हैंडबैग को दिखाया गया था. प्योर प्लेटिनम से बने इस हैंडबैग में कुल 208 कैरेट वजन के 2,182 हीरे जड़े गए हैं. 

पढ़ेंः मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

इस बेशकीमती हैंडबैग की कीमत 1.63 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 10.92 करोड़ रुपये) रखी गई थी.

First published: 15 April 2016, 16:31 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी