Home » कल्चर » World's strongest GIN with 77 percent alcohol volume created by Scottish Distillery
 

यहां पर बनी दुनिया की सबसे ज्यादा अल्कोहल वाली जिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2018, 14:26 IST
(Twitter)

स्कॉटलैंड की एक डिस्टिलरी ने दुनिया की सबसे ज्यादा अल्कोहल वाली स्ट्रॉन्गेस्ट जिन बनाई है. इस जिन में 77 फीसदी अल्कोहल बाई वॉल्यूम (कुल मात्रा का 77 फीसदी) है. इसे स्कॉटलैंड की ट्विन रिवर डिस्टिलरी ने तैयार किया है. इस जिन की खासियत यह है कि डिस्टिलरी ने इसकी केवल 101 बोतलें ही बनाई हैं.

इस Uncut Gin को 9-10 फरवरी को नॉर्थ ईस्ट में आयोजित हो रहे जिन फेस्टिवल में लॉन्च किया गया. द इंडिपेंडेंट के मुताबिक ट्विन रिवर के ब्रैंड एंबैसडर रायन रोह्ड्स ने कहा, "जब हमारे प्रमुख डिस्टलर लियाम पेन्नीकुक ने सीधे इस अनकट स्प्रिट का स्वाद चखा, उन्होंने फैसला लिया कि यह इतनी अच्छी है कि इसे किसी के साथ न बांटा जाए. अनकट को बनाकर, हम सीमाओं को और ज्यादा फैलाना चाहते हैं, लेकिन लोगों से यह भी निवेदन करते हैं कि इसका इतना मजा ही लें कि होश बना रहें."

उन्होंने आगे कहा, "आपको तारीफ करनी होगी कि ज्यादातर जिन में 40-50 फीसदी अल्कोहल बाई वॉल्यूम होता है, इसलिए जब इस जिन को पीया जाए तो सावधानी बरतना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी थोड़ी सी मात्रा ही लंबी नशा देगी."

एबेरडीन एंड इनवेरयूरी जिन क्लब के संस्थापक पीटर सिम के मुताबिक इस जिन में एक क्रीमी नटी महक है, जबकि यह निश्चित रूप से पंच देती है.

इस नई ड्रिंक (जिन) ने आधिकारिक रूप से दुनिया की सबसे ज्यादा अल्कोहल वाली जिन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिसे पिछले ही साल स्वीडन की एक छोटी सी डिस्टिलरी ने तैयार किया था और उसमें 76 फीसदी अल्कोहल था.

जहां अधिकांश जिन में इस मात्रा का तकरीबन आधा ही अल्कोहल होता है, पिछले साल बकार्डी पर दबाव डाला गया था कि वो अपनी बॉम्बे सफायर जिन की बोतलें वापस मंगवा ले क्योंकि उनमें बहुत ज्यादा अल्कोहल पड़ी होने की सूचना मिली थी.

मई में इस नशीली ड्रिंक की बोतलों को कनाडा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा वापस मंगवा लिया गया था और फिर पता चला था कि उनमें सामान्य रूप से पाए जाने वाले 40 फीसदी के स्थान पर 77 फीसदी अल्कोहल था.

ऑन्टैरियो लिकर कंट्रोल बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा, "एक बैच बिना सही डायल्यूशन (अल्कोहल मिलाने) के बोतलों में भर दिया गया था और यह निर्धारित 40 फीसदी अल्कोहल मात्रा पाए बिना ही निकल गया. इसके परिणामस्वरूप इस प्रभावित बैच की बोतलों में अल्कोहल की मात्रा 77 फीसदी हो गई."

उन्होंने कहा, "यह उत्पाद पीने के लिए सुरक्षित नहीं है. 77 फीसदी अल्कोहल की मात्रा वाली ड्रिंक शरीर को गंभीर रूप से बीमार बना सकती है."

वैसे इन सभी डरों के बावजूद कि अल्कोहल की इतनी ज्यादा मात्रा सेहत के लिए जोखिम पैदा कर सकती है, इस बैच की बोतलों की खपत के बाद ऐसी कोई बीमारी के बारे में पता नहीं चला. लेकिन यहां पर सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि जो भी इतनी ज्यादा मात्रा वाली शराब पीता है, उसे ऐसा सावधानीपूर्वक और जिम्मेदारी से करना चाहिए.

First published: 10 February 2018, 14:26 IST
 
अगली कहानी