Home » दिल्ली » 76 Years old Oxford Graduate force to live on Delhi Streets says viral post
 

दिल्ली की सड़कों पर रहने को मजबूर है Oxford यूनिवर्सिटी का ये प्रोफेसर, चौंकाने वाली है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2018, 10:13 IST
(Facebook Post)

जिंदगी कब किसे कहां पहुंचा दे कोई नहीं जानता. ऐसी ही कहानी आजकल सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है. ये कहानी है दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर की जो आजकल दिल्ली की सड़कों पर जिंदगी गुजारने को मजबूर है. ऑक्सफोर्ड के इस पूर्व प्रोफेसर का नाम है राजा सिंह फूल. उनकी इस कहानी को अविनाश सिंह ने फेसबुक पोस्ट में शेयर किया है.

76 साल के राजा सिंह फूल एक जमाने में दुनिया की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड में प्रोफेसर हुआ करते थे. आज वे नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर अपनी जिंदगी गुजारने को मजबूर हैं. राजा सिंह फूल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के 1964 बैच के स्टूडेंट रहे हैं. उसके बाद उन्होंने वहीं नौकरी शुरु कर दी. लेकिन अपने भाई बी एस फूल के कहने पर वे वापस भारत आ गए. उन्होंने और भाई ने मिलकर कई बिजनेस में अपना हाथ आजमाया. मुंबई में मोटर पार्ट्स का कारोबार किया. लेकिन भाई की मौत के बाद उनका कारोबार ठप हो गया.

उन्होंने अपने बच्चों को भी अच्छी जिंदगी देने के लिए विदेश में पढ़ने भेज दिया, लेकिन पढ़-लिखने के बाद बच्चों ने भी विदेश में शादी कर घर बसा लिया और लौटकर अपने पिता की ओर नहीं देखा. उसके बाद राजा सिंह फूल की जिंदगी में कोई सहारा नहीं बचा और उन्होंने दिल्ली की सड़कों, रेलवे स्टेशन को ही अपना आशियाना बना लिया.

राजा सिंह अपनी जिंदगी गुजारने के लिए सुबह से ही वीजा ऑफिस पहुंच जाते हैं. वहां वे लोगों के वीजा आवेदन भरते हैं. उससे खुश होकर कुछ लोग उन्हें पैसे दे देते हैं. हालांकि राजा सिंह फूल कहते हैं कि वे ये काम पैसों के लिए नहीं करते. वे गुरुद्वारे के लंगड में खाना खाकर अपना पेट भरते हैं. कभी-कभी उन्हें भूखा भी सोना पड़ता है. राजा सिहं फूल कहते हैं कि वे पूरी जिंदगी किसी से भीख नहीं मांगेंगे. जिससे उनका आत्मसम्मान को ठेस ना पहुंचे.

राजा सिंह फूल दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सोते हैं. सुबह तैयार होने के लिए वे कनॉट प्लेस पर बने सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं. उनके पास एक छोटा सा कांच है जिसके सहारे वे अपनी पगड़ी बांधते हैं. इसके बाद वह वीजा सेंटर जाते हैं जहां जाकर वह लोगों की मदद करते हैं.

21 अप्रैल को शेयर किये गए इस पोस्ट में राजा सिंह फूल की मदद करने की भी लोगों से अविनाश ने अपील की है. फेसबुक पर इस पोस्ट को करीब 4600 लोगों ने शेयर किया है. उसके बाद तमाम लोग राजा सिंह की मदद करे लिए आगे आए हैं. फिलहाल राजा सिंह को नई दिल्ली स्थित ओल्ड एज होम भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें- मरने के 5 घंटे बाद जिंदा हो गया ये शख्स, बताई दूसरी दुनिया की कहानी

First published: 26 April 2018, 10:13 IST
 
अगली कहानी