Home » दिल्ली » A driverless Train engine rolled down the tracks for 40 metres at Anand Vihar railway station
 

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर बिना ड्राइवर दौड़ पड़ा बंद रेल इंजन, दंग रह गए लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2018, 10:23 IST

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर बिना ड्राइवर के इंजन चल पड़ा और कुछ दूर चलकर इंजन रेलवे ट्रैक से उतर गया. हालांकि, इससे कोई हादसा नहीं हुआ और रेल यातायात भी बाधित नहीं हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आनंद विहार स्टेशन के यार्ड में  डीजल इंजन खड़ा था. अचानक इंजन चल पड़ा और करीब 40 मीटर चलने के बाद इंजन के तीन पहिये रेल लाइन से नीचे आ गए.

रेलवे के अनुसार इंजन को खड़ा करते समय हैंड ब्रेक लगाए जाते हैं. यह व्यवस्था सालों से है और कभी हादसा भी नहीं हुआ. ड्राइवर ने भी इस इंजन में हैंड ब्रेक लगाए थे लेकिन फेलयर की वजह से ब्रेक ठीक से नहीं लग पाया. चालक की लापरवाही की वजह से यह घटना हुई है.

ये भी पढ़ें -योजनाओं की पोटली लेकर मोदी पहुंचे छत्तीसगढ़, नक्सलियों ने भी विस्फोट से दर्ज करवाई उपस्थिति

घटना के जिम्मेदार चालक को निलंबित कर दिया गया है, ड्राइवर ने ब्रेक चेक नहीं किए थे. इस वजह से इंजन स्वतः दौड़ गया, इससे कोई बड़ी घटना हो सकती थी. अगर हैंड ब्रेक सही तरीके से लगाए गए होते तो इंजन आगे नहीं बढ़ता.

गौरतलब है कि बीते 6 अप्रैल को भी ऐसी ही एक घटना हुई थी, जिसमें 22 कोच के साथ ट्रेन 10 किलोमीटर तक बिना चालक के दौड़ पड़ा था. यह मामला ओडिशा के बेलांगिर में हुआ और इसकी वजह भी स्किड ब्रेक नहीं लगाया जाना था. घटना के वक्त अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस यात्रियों से भरी हुई थी. इस घटना के बाद 7 रेलवे कर्मचारियों को निलंबित का दिया गया था.

First published: 15 April 2018, 10:23 IST
 
अगली कहानी