Home » दिल्ली » aap and kejriwal decides Sanjay Singh, ND Gupta and Sushil Gupta names for rajyasabha in pac meeting, kumar,Kumar Vishwas out of race
 

कुमार विश्वास को किनारे कर केजरीवाल ने इन्हें भेजा राज्यसभा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2018, 14:31 IST

आम आदमी पार्टी ने बुधवार को राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में राज्यसभा जाने वाले उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया. जैसी अपेक्षा की जा रही थी कि कुमार विश्वास को पार्टी राज्यसभा में नहीं भेजेगी, पीएसी की मीटिंग में वही फैसला लिया गया.  

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के घर पीएसी के सदस्यों की मीटिंग हुई. इसमें दिल्ली से राज्यसभा जाने वाले तीनों उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी मुहर लग गई. 5 जनवरी को दिल्ली से रिक्त होने वाली राज्यसभा की सीटों के चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख है. इसी को देखते हुए पीएसी के 8 सदस्यीय सदस्यों ने केजरीवाल और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के दिल्ली आते ही मीटिंग बुलाई.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पीएसी की मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि आम आदमी पार्टी की तरफ से दिल्ली में होने वाले 3 राज्यसभा सीटों के चुनाव में संजय सिंह, चार्टर्ड अकाउंटेंट नारायण दास गुप्ता और कारोबारी सुशील गुप्ता को टिकट दिया गया है.

पीएसी की मीटिंग में संजय सिंह, आशुतोष और कुमार विश्वास शामिल नहीं हुए. मनीष सिसोदिया ने बताया कि पीएसी की बैठक से पहले दिल्ली के आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों की बैठक हुई. इस मीटिंग में नामों पर चर्चा होने के बाद पीएसी की मीटिंग बुलाई गई. 

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से इस समय 66 सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है, ऐसे में तीनों उम्मीदवारों का राज्यसभा के लिए चुना जाना लगभग तय है. कुमार विश्वास के अलावा आम आदमी पार्टी ने आशुतोष गुप्ता को भी झटका दिया है. वो पत्रकारिता छोड़कर आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं.

राज्यसभा जाएंगे ये तीन लोग

1-संजय सिंह- संजय सिंह पार्टी का एक चर्चित चेहरा है. वो लोकपाल आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़े हुए हैं. इस समय संजय सिंह आम आदमी पार्टी केे यूपी प्रभारी हैं. पार्टी ने उनके नाम पर पहले ही मुहर लगा दी थी.

2-सुशील गुप्ता

आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्यसभा में जाने वाला दूसरा नाम सुशील गुप्ता है. सुशील गुप्ता दिल्ली के बड़े कारोबारी हैं. दिल्ली में इनके कई स्कूल और अस्पताल हैं. सुशील गुप्ता पहले कांग्रेस में थे और एक महीने पहले ही कांग्रेस से इस्तीफ़ा दिया था.

3- नवीन गुप्ता

नवीन गुप्ता पार्टी के तीसरे नाम हैं जो पार्टी का राज्यसभा में प्रतिनिधित्व करेंगे. नवीन गुप्ता पेशे से चार्टेर्ड अकाउंटेंट हैं. नवीन फिलहाल गुप्ता इंस्टीट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट हैं.

कुमार विश्वास को राज्यसभा ना भेजे जाने के बाद पार्टी में एक बार फिर घमासान मचने की संभावना है. इसका असर पार्टी की तैयारियों पर पड़ सकता है. कुमार विश्वास ने पिछले साल नवंबर में एक इंटरव्यू में कहा था कि वो राज्यसभा में जाने को तैयार हैं. 

First published: 3 January 2018, 14:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी