Home » दिल्ली » After UP, Delhi government order to inspect all petrol pump
 

यूपी के बाद अब दिल्ली सरकार भी जागी, पेट्रोल पंपों की होगी जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 12:14 IST
petrol pump

दिल्ली सरकार ने ग्राहकों के साथ ठगी करने वाले पेट्रोल पंपों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की तर्ज पर ही सख्त कार्रवाई शुरू करने का आदेश दिया है. दिल्ली सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने नाप-तौल विभाग के सचिव और अन्य आला अधिकारियों के साथ सोमवार को बैठक के बाद ग्राहकों के साथ ठगी करने वाले पेट्रोल पंप मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दिया.

बैठक में अधिकारियों ने हुसैन को बताया कि उपभोक्ताओं को उनके द्वारा चुकाई गई कीमत के हिसाब से सही माप में पेट्रोल मिल सके, यह सुनिश्चित करने के लिए उनका मंत्रालय समय-समय पर पेट्रोल पंपों का औचक निरीक्षण करता है.

उन्होंने यह भी बताया कि पेट्रोल पंपों पर लगी पेट्रोल देने वाली मशीनों की सेटिंग का भी समय-समय पर परीक्षण और जांच की जाती है, ताकि यह सुनिश्चत हो सके कि इन स्वचालित मशीनों से सही माप में पेट्रोल निकलता है.

हुसैन ने सभी तथ्यों की समीक्षा के बाद अधिकारियों को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पेट्रोल पंपो का औचक निरीक्षण करने के वास्ते जांच टीमें गठित करने और गैरकानूनी तरीके से पेट्रोल डिसपेंसर मशीनों में इलेक्ट्रानिक चिप लगातार लोगों को ठगने वाले पेट्रोल पंपों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई के तहत उन्हें सील करने और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश भी दिया.

उन्होंने इस अभियान में आम लोगों से भी सहयोग की अपील की है और कहा है कि पेट्रोल लेते वक्त वह सही नाप तौल और पेट्रोल की गुणवत्ता जांच के अपने अधिकार का इस्तेमाल करें और कोई भी संदिग्ध गतिविधि देखें तो फौरन विभाग को इसकी सूचना दें.

First published: 2 May 2017, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी