Home » दिल्ली » Arvind Kejriwal files petition in Delhi high court against Apki Apni Party
 

अरविंद केजरीवाल ने 'AAP पार्टी' के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में डाली याचिका, ये है मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2018, 14:37 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने AAP पार्टी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. आपको भी जानकर आश्चर्य होगा कि केजरीवाल अपनी ही पार्टी के खिलाफ कैसे याचिका दायर कर सकते हैं? आइए आपको हम बताते हैं क्या है पूरा मामला?

दरअसल, चुनाव आयोग ने दिल्ली में एक नई पार्टी को अपनी सहमति दी है. इस नई पार्टी का नाम है आपकी अपनी पार्टी. आपकी अपनी पार्टी ने चुनाव आयोग में रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है. इस पार्टी का अंग्रेजी में शॉर्ट फॉर्म और आम आदमी पार्टी का अंग्रेजी में शॉर्ट फॉर्म AAP ही होता है.

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल सत्यपाल मलिक को BJP ने बताया 'अपना बंदा', राजनाथ सिंह ने दी सफाई

बस दिक्कत यहीं से शुरू होती है. अरविंद केजरीवाल का तर्क है कि दोनों पार्टियों के नाम एक जैसे होने से मतदाताओं में भ्रम की स्थिति पैदा होगी. इसी को लेकर अरविंद केजरीवाल ने आपकी अपनी पार्टी के खिलाफ याचिका दायर की है. आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि इस पार्टी का रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाए.

पढ़ें- 'NDA में कुछ लोग हैं जो दोबारा नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनते नहीं देखना चाहते'

इस संबंध ने दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है. हालांकि कोर्ट ने अभी कोई निर्णय नहीं सुनाया है. मामले की अगली सुनवाई 13 नवंबर को होगी. आम आदमी पार्टी की ओर से वकील अनुपम श्रीवास्तव ने यह याचिका दायर की गई थी.

इस याचिका में कोर्ट को जानकारी दी गई चुनाव आयोग के सामने पहले ही इस बाबत आपत्ति दर्ज कराई गई थी लेकिन चुनाव आयोग ने इसे खारिज कर दिया था. 

First published: 31 August 2018, 14:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी