Home » दिल्ली » Arvind Kejriwal govt says student passes to be valid in all DTC Ac buses in Delhi
 

दिल्ली: केजरीवाल सरकार का लाखों छात्रों को तोहफा, DTC की AC बसों मे मान्य होगा पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2018, 12:45 IST

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने हजारों लाखों को बड़ा तोहफा दिया है. अब डीटीसी की एसी बसों में भी छात्रों को मिलने वाला पास मान्य होगा. इसके बाद ये छात्र अब एसी बसों में सफर कर सकेंगे. अब तक डीटीसी की साधारण बसों में ही ये पास मान्य. केजरीवाल सरकार से इस फैसले से लाखों छात्रों को बड़ा फायदा होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मगंलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, "मैंने परिवहन मंत्री को निर्देश दिया कि एसी बसों में स्टूडेंट पास लागू करने के प्रपोजल को जल्द लागू करने के लिए कदम उठाए जाएं."

ये घोषणा तब हुई जब दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के समूह में सीएम केजरीवाल से मुलाकात कर डीटीसी बसों में रियायत की बात कही थी. इसी के साथ छात्रों  ने दिल्ली मेट्रो में बढ़े किराए वापस लने की मांग भी उनके सामने रखी थी. दिल्ली के छात्रों ने सिविल लाइंस मेट्रो स्टेशन से केजरीवाल के घर तक मार्च करने के बाद अपनी मांगों की लिस्ट सौंपी थी. केजरीवाल सरकार ने इसके बाद ये फैसला लिया है.

आल इंडिया स्टूडेंट एसोशिएसन के नीरज कुमार  ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस से बातचीत मे कहा कि केजरीवाल ने मुलाकात करने के बाद हमसे कहा कि उनके पास मेट्रो के किराए कम करने की शक्ति नहीं है. लेकिन वो हमारी मांगो से सहमत है और इसके लिए दवाब बनाएंगे.

केजरीवाल के ट्वीट करने के दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर कहा,  "इस प्रपोजल को जल्द फाइनल किया जाएगा."

अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को आश्वासन दिया कि वो अगले छह महीने में दिल्ली में 2000 बस और लाने की योजना पर काम कर रहे हैं. इसके बाद वो छात्रों के लिए स्पेशल बस और छात्राओं के लिए स्पेशल बस अलग से लाएंगे.

गौरतलब है कि दिल्ली में डीटीसी की करीब 3750 बसें क्लस्टर स्कीम की 1650 बसें हैं. इनमें से डीटीसी की 1275 एसी बस हैं. इन एसी बसों को छोड़कर बाकी सभी नॉन एसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में स्टूडेंट पास लागू होता है. स्टूडेंट पास की दो कैटिगरी हैं. एक पास 100 रुपये में बनता है और एक कैटिगरी 150 रुपये के बस पास की है.  

इन छात्रों को मिलेगा फायदा

1- दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को रियायती बस पास का फायदा मिलेगा.

2- एमसीडी स्कूलों के छात्रों को भी इस स्कीम का फायदा होगा. 

3- दिल्ली विश्वविद्यालय और दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय के छात्रों को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा.

First published: 1 August 2018, 12:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी