Home » दिल्ली » Arvind Kejriwal-led Delhi government will run a test trial of “anti-smog gun”, a machine that sprays water into the air, in Anand Vihar
 

दिल्ली की जहरीली हवा से निजात दिलाने के लिए आई 'एंटी स्मॉग गन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2017, 13:19 IST

अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में जहरीली हवा से निपटने की तैयारी कर ली है. केजरीवाल सरकार दिल्ली में पहली बार वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल करने जा रही है. बुधवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एंटी स्मॉग गन मशीन का ट्रायल चलाया गया.

भारत में पहली बार ऐसा हो रहा है जब जहरीली हवा से निपटने के लिए इसका प्रयोग किया जा रहा है. चीन ने बीजिंग में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सबसे पहले इसका इस्तेमाल किया था. दिल्ली का आनंद विहार इलाके में दिल्ली में सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण वाली जगहों में आता है. इसके अलावा ये यूपी बार्डर से लगता है. 

दिल्ली सरकार आनंद विहार इलाके में इसका ट्रायल कर देखना चाहती है कि इससे वायु प्रदूषण को कम करने में कितनी मदद मिलती है. दिल्ली सरकार के अधिकारियों का कहना है कि अगर ये परीक्षण सफल होता है तो इसे दिल्ली में व्यापक स्तर पर शुरू किया जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली सचिवालय में सोमवार को एंटी स्मॉग गन का टेस्ट किया गया था. इस मशीन के ट्रायल के समय दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन भी सचिवालय में मौजूद थे.

क्या है एंटी स्मॉग गन

इस मशीन की कीमत करीब 20 लाख रुपये है. इस मशीन को बनाने वाली कंपीन क्लाउड टेक के निर्माता का कहना है कि इस डिवाइस से पानी की बौछार 50 मीटर ऊपर तक जा सकती है. ये स्मॉग गन हवा में पानी की बेहद महीन बौछार करता है. पानी कि बौछार से हवा में मौजूद जहरीले कण और धूल के कण नमी के साथ गिर कर नीचे बैठ जाते हैं और वायु प्रदूषण का स्तर कम हो जाता है.

गौरतलब है कि नवंबर के महीन में दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग का कहर चल रहा था. उस समय इस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. बच्चों और बुजुर्गों को इस जहरीले स्मॉग ने सबसे ज्यादा चपेट में लिया था. नवंबर के महीने में दिल्ली में कई जगह वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था. हवा में PM2.5 और PM10 की मात्रा औसत ने काफी ज्यादा हो गई थी. 

First published: 20 December 2017, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी