Home » दिल्ली » Arvind Kejriwal Video Conference on Delhi health Facilities and Unlock 1
 

दिल्ली में कल से खुलेंगे धार्मिक स्थल, मिलेंगी ये रियायतें, अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली वालों का होगा इलाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2020, 13:12 IST

Arvind Kejriwal Video Conference: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Services) और कल (Tomorrow) से अनलॉक (Unlock) में मिलने जा रही ही छूटों को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) की. इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की सीमाओं को खोलने का ऐलान किया. केजरीवाल ने कहा कि सोमवार से उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगी दिल्ली की सीमाओं को आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा.

इसके अलावा केजरीवाल ने कहा कि जून के आखिर तक दिल्ली में 15 हजार बेड की जरूरत हो सकती है. वहीं, दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के लोगों का ही इलाज किया जाएगा, जबकि केंद्र सरकार के अस्पतालों में देशभर के लोगों का इलाज के लिए भर्ती किया जा सकेगा. सोमवार से राजधानी दिल्ली में रेस्तरां, मॉल और धार्मिक स्थलों को खोने की भी इजाजत मिल गई है. हालांकि, सरकार ने होटल और बैंक्वेट हॉल को खोलने की अभी मंजूरी नहीं दी है.


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, "हमने दिल्ली के लोगों से पूछा था कि क्या दिल्ली के अस्पताल सभी राज्य के लिए खुलने चाहिए? 90 फीसदी लोगों का कहना है कि जब तक कोरोना है तब तक दिल्ली के अस्पताल दिल्ली के लोगों के लिए ही आरक्षित होने चाहिए." केजरीवाल ने कहा कि, "एहतियाती रूप से बुजुर्ग लोगों को अपने परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के साथ कम से कम बातचीत करनी चाहिए. बुजुर्ग और बच्चे कोशिश करें कि वे अपने घर के एक कमरे में ही रहें.'

कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या चार लाख के पार, भारत में संक्रमितों की संख्या में जबरदस्त उछाल

दिल्ली सरकार द्वारा बनाई गई पांच सदस्यीय कमेटी के अनुमान के मुताबिक, जून के आखिर तक दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर कम से कम एक लाख तक पहुंच सकती है. कमेटी ने सरकार से राजधानी में मरीजों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 15,000 बेड की व्यवस्था करने को कहा था. कमेटी के अध्यक्ष डॉ. महेश वर्मा ने बताया कि हमने अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई जैसे अन्य शहरों के रुझानों को स्टडी किया है. हमारी गणना के अनुसार, जून के अंत तक राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख को पार कर जाएगा.

जम्मू-कश्मीर: शोपियां एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से बंद, गोलीबारी जारी

बता दें कि राजधानी दिल्ली अभी भी कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावितों में से एक है. दिल्ली में रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है. शनिवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1,320 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां कोरोना मरीजों की कुल संख्या यहां 27,654 हो गई है. वहीं अभी तक यहां 761 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से सुहावना हुआ मौसम, 10 जून तक गर्मी से मिलेगी राहत

 

First published: 7 June 2020, 13:12 IST
 
अगली कहानी