Home » दिल्ली » Big announcement from Delhi government, 1.4 lakh CCTV's ready for installation
 

1.4 लाख CCTV कैमरों से लैस होगी दिल्ली

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 11:14 IST

दिल्ली लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को घोषणा की है कि पूरी दिल्ली में अगले साल जनवरी तक 1.4 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. जैन ने कहा, "पहले चरण में हमने दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2,000 सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. इसे पीडब्ल्यूडी द्वारा लगाया जाएगा और अक्टूबर में इसके संबंध में ग्लोबल टेंडर निकाला जाएगा, जिसके बाद सीसीटीवी कैमरा लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा."

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने कहा कि विधायकों को 15 अगस्त तक सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्रों में स्थानों के बारे में जानकारी देने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा, "इन कैमरों को रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस (आरडब्ल्यूएएस) और मार्केट एसोसिएशन के साथ परामर्श करके आवासीय और बाजार क्षेत्रों में स्थापित किया जाएगा. विधायक आरडब्ल्यूए के सदस्यों और उनके संबंधित क्षेत्रों के बाजार संघों के साथ चर्चा करेंगे और स्थानों पर निर्णय लेंगे."

जैन ने स्पष्ट किया कि जरूरत पड़ने पर विधायक विधानसभा लोकल एरिया डेवलपमेंट स्कीम (एमएलएएलएडी) के फंड से अतिरिक्त कैमरा लगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि स्थापना का काम अक्टूबर में शुरू होगा और सीसीटीवी कैमरों को लगाने में तीन से चार महीने लगेंगे, ताकि अगले साल जनवरी तक यह काम पूरा हो जाएगा.

जैन ने कहा कि कैमरे की हिफाजत और सुरक्षा आरडब्ल्यूए की जिम्मेदारी होगी, जबकि रख-रखाव कंपनी द्वारा किया जाएगा. उन्होंने कहा, "आरडब्ल्यूएएस द्वारा अनुशंसित स्थानीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे. जब भी जरूरत हो फीड को पुलिस के साथ साझा किया जा सकता है."

First published: 7 July 2017, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी