Home » दिल्ली » Delhi: After bird flu scare Deer Park in South Delhi temporarily closed
 

बर्ड फ्लू का खतरा: दिल्ली में जू के बाद डियर पार्क भी बंद, आज गाजीपुर मंडी का दौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:17 IST
(एएनआई)

दिल्ली में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए चिड़ियाघर के बाद अब डियर पार्क को भी बंद कर दिया गया है. दक्षिणी दिल्ली के हौज खास स्थित डियर पार्क को एहतियातन बंद किया गया है. यहां कुछ पक्षियों में एवियन फ्लू संक्रमण की बात सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया. 

इससे पहले बर्ड फ्लू से आठ पक्षियों की मौत के बाद दिल्ली के नेशनल जूलोजिकल गार्डन (चिड़ियाघर) को बंद कर दिया गया था. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय का कहना है कि हालात पर सरकार की पैनी नजर है.

इस बीच गोपाल राय आज गाजीपुर स्थित मुर्गा मंडी का दौरा करने जा रहे हैं. विशेषज्ञों की टीम के साथ वहां पड़ताल के बाद फैसला होगा कि दिल्ली में चिकन की बिक्री को लेकर क्या दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. वहीं 50 सैंपल को जांच के लिए जालंधर स्थित लैब भेजा गया है.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर स्थित जू में पिछले 24 घंटों के दौरान आठ पक्षियों की H1N1 से मौत की खबर है. जबलपुर वेटेनरी यूनिवर्सिटी में सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है.

जू में 8 पक्षियों की मौत

मंगलवार से दिल्ली के चिड़ियाघर में पर्यटकों की एंट्री पूरी तरह से रोक दी गई. सैंपल को जालंधर में जांच के लिए भेजा गया था. जहां से सोमवार को आई रिपोर्ट में नौ में से आठ पक्षियों की मौत की वजह बर्ड फ्लू को बताया गया है.

बताया जा रहा है कि चिड़ियाघर प्रशासन अब इस बात की जांच में जुटा है कि वहां मौजूद बाकी पक्षियों में तो इसका संक्रमण नहीं फैल गया है. बीट नंबर 5 और बीट नंबर 15 में पक्षियों की मौत हुई है.

प्रशासन को यह भी डर है कि कहीं बर्ड फ्लू वायरस का इंफेक्शन और पक्षियों में न फैल गया हो. इससे पहले भी जू में 50 हिरणों की मौत हो चुकी है.

बर्ड फ्लू H5N1 वायरस है, जो पक्षियों में पाया जाता है. यह आसानी से इंसानों तक फैल जाता है. इससे फेफड़ों में संक्रमण हो जाता है. जिसके शिकार 90 फीसदी लोगों को जान का खतरा होता है.

लगातार चौथे दिन बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए चिड़ियाघर को बंद रखा गया है.

First published: 21 October 2016, 8:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी