Home » दिल्ली » Blow to Arvind Kejriwal Delhi HC rejects plea seeking direction to state ECs and ECI to use only second generation EVMs with VVPAT in upcomi
 

हाई कोर्ट: VVPAT वाली EVM से नहीं होगा दिल्ली MCD चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2017, 15:56 IST

दिल्ली हाईकोर्ट ने वीवीपैट मशीन वाली ईवीएम से एमसीडी समेत कई नगर निकाय चुनाव कराने की याचिका खारिज कर दी है. हाईकोर्ट के इस फैसले से दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है. 23 अप्रैल को दिल्ली में एमसीडी (नगर निगम) चुनाव के लिए मतदान होना है.

दरअसल, ईवीएम में छेड़छाड़ पर विवाद के बीच आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट में अपील की थी. इसमें अपील की गई थी कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चुनाव में ईवीएम के साथ वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों का इस्तेमाल किया जाए.

आप ने हाईकोर्ट से चुनाव आयोग को वीवीपैट मशीन वाली सेकंड जनरेशन ईवीएम के इस्तेमाल के निर्देश देने की भी मांग की थी. हाईकोर्ट ने यह याचिका खारिज करते हुए फिलहाल होने वाले निकाय चुनावों में कोई नया निर्देश देने से साफ मना कर दिया.

फाइल फोटो

इस मामले में हाईकोर्ट के जज एके पाठक ने चुनाव आयोग और दिल्ली राज्य चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है. अदालत ने आप की 23 अप्रैल को मतदान को देखते हुए जल्द सुनवाई की अपील खारिज कर दी. 

अदालत ने याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ वकील इंदिरा जय सिंह के तर्कों पर असहमति जताते हुए कहा कि अंतिम वक्त में कोई राहत नहीं दी जा सकती है. आप के नेहरू विहार वार्ड से प्रत्याशी हाजी ताहिर हुसैन ने इस मामले में याचिका दाखिल की थी.

First published: 21 April 2017, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी