Home » दिल्ली » BSES to Exchange your Old AC for new ones on 47 percentage discount in West Delhi
 

पुराने AC के बदले नया दे रही है ये कंपनी, मिल रहा है भारी डिस्काउंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 16:14 IST

बढ़ते पारे ने लोगों की हालत खराब कर दी. ऐसे में एयर कंडिशनर (AC) और कूल की डिमांड बढ़ गई है. अगर आपके घर एसी है और वह पुराना हो गया है. जिसकी वजह से बिजली की खपत में इजाफा हो गया है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्यों कि BSES आपको पुराने AC के बदले नया AC दे रहा है. वो भी भारी डिस्काउंट के साथ.

दरअसल, पावप डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी BSES ने वेस्ट दिल्ली के उपभोक्ताओं के लिए एक ऐसी योजना शुरु की है. इसके तहत पुराने एसी के बदलने नया एसी दिया जा रहा है. वहीं नए एसी की कीमतों में आपको 47फीसदी की छूट मिलेगी. बता दें कि कंपनी बाद में इसी तरह की स्कीम BYPL ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली में भी शुरु कर सकती है.

बता दें कि इस स्कीम के तहत वोल्टास, एलजी और गोदरेज ब्रैंड के एसी दिए जाएंगे. इन सभी ब्रांड के एयर कंडिशनर पर आपको करीब 50 फीसदी की छूट मिलेगी. अगर आप 5 स्टार रेटिंग वाला AC बाजार से ले रहे है, जिसकी कीमत बाजार में 30 हजार रुपये है. तो BSES इस एसी को आपको छूट के बाद 15,900 रुपये में देगा. हालांकि इसके लिए पहले कन्जयूमर को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. बता दें कि शुरुआत में इस तरह से 10 हजार एसी बांटने की कंपनी की प्लानिंग है.

कंपनी के मुताबिक, एसी के चलते दिल्ली में मिनिमम और मैक्सिमम पावर डिमांड में बहुत गैप है, जिसकी भरपाई मुश्किल हो रही है. वहीं, पुराने एसी से कन्जयूमर की जेब पर भी असर पड़ता है. अनुमान है कि पुराने एसी बदलने से प्रत्येक उपभोक्ता को अपने बिल में सालाना 7,500 रुपये की बचत होगी. वहीं, पुराने एसी में लीकेज से एनवायरनमेंट में हाइड्रोफ्लोरो कार्बन (HFC) की मात्रा भी बढ़ रही है, जो ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह है. नए ईको-फ्रेंडली एसी से इस समस्या को रोकने में मदद मिलेगी.

15 दिन में होगी डिलिवरी

अगर आप भी अपना पुरान एसी बदलकर नया एसी लेना चाहते हैं तो पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके लिए हेल्पलाइन 011-3999970 या टोल फ्री नंबर- 19123 पर आप कॉल कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

इसके लिए पहले उपभोक्ता का नाम या CA नंबर दर्ज करना होगा. उसके बाद आपको उस कंपनी का नाम बताना होगा जिसका आप एसी लेना चाहते हैं. साथ ही स्प्लिट एसी या विंडो एसी से संबंधित जानकारी भी देनी होगी. कंपनी कन्जयूमर को 15 दिन में एसी उपलब्ध कराने की बात कही है.

बता दें कि अभी इस योजना से सिर्फ वेस्ट दिल्ली के BSES कन्जयूमर को ही एसी उपलब्ध कराए जाएंगे. वहीं शुरुआत में सिर्फ 10 लाख एसी बांटने की कंपनी की योजना है. उसके बाद ईस्ट और सेंट्रल दिल्ली के कन्जयूमर्स को इस योजना का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें- तेल का खेल : पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाने में मुश्किल क्या है ?

First published: 22 May 2018, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी