Home » दिल्ली » cm Arvind Kejriwal launches Delhi Common Mobility Card, this will be able for Delhi Metro, DTC and Cluster buses
 

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वालों को दिया बड़ा तोहफा

न्यूज एजेंसी | Updated on: 8 January 2018, 17:22 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को 'दिल्ली कॉमन मोबिलिटी कार्ड' लांच किया. इस कार्ड की सहायता से दिल्ली मेट्रो और शहर की 250 चयनित बसों में एक ही कार्ड से यात्रा की जा सकेगी. दिल्ली सरकार का लक्ष्य 1 अप्रैल से इस कॉमन मोबिलिटी कार्ड का प्रयोग मेट्रो और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन व कलस्टर सेवा की सभी बसों में शुरू करने का है.

इस परियोजना के अंतर्गत, सोमवार 8 जनवरी से दिल्ली मेट्रो के कार्ड का प्रयोग चुनिंदा 200 डीटीसी और 50 कलस्टर बसों में किया जा सकेगा. ट्रायल के दौरान, बस में मेट्रो कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (इटीएम) पर रखने पर एक टिकट जारी होगा और यात्रियों को उनके मेट्रो कार्ड में बची राशि के बारे में भी बताया जाएगा.

 

फिलहाल, टिकट जारी करने के लिए इटीएम का इस्तेमाल बसों के कंडक्टर करेंगे. इटीएम से यात्रियों के द्वारा भुगतान राशि पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्परेशन (डीएमआरसी) के पास जाएगी, जिसके बाद यह राशि दिल्ली सरकार को भेजी जाएगी.

दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद एक नया कार्ड बनाया जाएगा जिसका डीएमआरसी और दिल्ली की बसों में प्रयोग किया जा सकेगा. यात्री इस कार्ड को सभी मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, हवाईअड्डों, इंटर स्टेट  बस टर्मिनल और डीटीसी बस पास काउंटरों से खरीद और रिचार्ज करा सकते हैं.

-आईएएनएस

First published: 8 January 2018, 17:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी