Home » दिल्ली » Coronavirus: Delhi Government asked to private schools not to charge 3 months fees
 

कोरोना वायरस: प्राइवेट स्‍कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दिल्ली सरकार का बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2020, 18:11 IST

Coronavirus: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को लेकर स्कूलों को एक जरूरी निर्देश जारी किया है. दिल्‍ली सरकार की तरफ से उपमुख्‍यमंत्री तथा शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने प्राइवेट स्कूलों को साफ निर्देश दिया है कि कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के दौरान वह फीस नहीं बढ़ा सकते हैं.

दरअसल, दिल्ली सरकार को प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की तरफ से ऐसी शिकायतें मिल रही थीं कि स्‍कूल एक साथ तीन महीने की फीस मांग रहे हैं. इस पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने साफ किया कि कोई भी प्राइवेट स्‍कूल फीस नहीं बढ़ा सकता. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जब तक स्‍कूल बंद हैं तब तक सिर्फ ट्यूशन फीस ही लें. 

मनीष सिसोदिया ने यह भी निर्देश दिया कि लॉकडाउन खत्‍म होने तक ट्रांसपोर्ट फीस, सालाना फीस तथा किसी और तरह की फीस न हीं ली जा सकती. उन्होंने यह भी कहा कि  कोई भी स्‍कूल तीन महीने की ट्यूशन फीस एक साथ नहीं मांग सकता. हर महीने के हिसाब से फीस लेना होगा.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्‍कूलों को अपने स्‍टाफ को तनख्‍वाह देना अनिवार्य है. वहीं कॉन्‍ट्रैक्‍ट पर काम कर रहे कर्मचारियों को भी महीने की सैलरी देनी पड़ेगी. यदि स्कूलों के पास बजट की कमी है तो इसके लिए वे अपनी मुख्‍य संस्‍था से मदद मांग सकते हैं. अगर कोई छात्र फीस जमा नहीं कर पा रहा है तो उसे ऑनलाइन क्‍लास से भी स्कूल वंचित नहीं कर सकता. 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्हें कई शिकायतें मिली हैं कि स्‍कूल फीस बढ़ा रहे हैं और वे ट्रांसपोर्ट फीस की मांग कर रहे हैं, जबकि लॉकडाउन के दौरान ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल हो ही नहीं र हा है. इसलिए सरकार से अनुमति बगैर कोई भी स्‍कूल फीस में बढ़ोतरी नहीं कर सकता और स्‍कूल सिर्फ ट्यूशन फीस लेंगे, इसके अलावा किसी और फीस की मांग नहीं कर सकते. 

गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है कि देश भर के स्‍कूल और शैक्षणिक संस्‍थान कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं चलाएं, जिससे पढ़ाई का नुकसान न हो. 

कोरोना वायरस के कारण खतरे में CM उद्धव ठाकरे की कुर्सी, पूरे मंत्रिमंडल का हो सकता है इस्तीफा

Coronavirus : 17 अप्रैल- अमेरिका में कुल 34,617 मौतें, भारत में 13 हजार से ज्यादा पॉजिटिव

First published: 17 April 2020, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी