Home » दिल्ली » Coronavirus: PIL filed against 70 percent corona duty imposition on liquor by Delhi govt
 

दिल्ली: शराब पर 70 फीसदी कोरोना शुल्क के खिलाफ जनहित याचिका, बताया मनमाना फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2020, 13:10 IST

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद जारी लॉकडाउन 3.0 के बीच गृहमंत्रालय ने पूरे देश में शराब के बिक्री की अनुमति दे दी थी. इसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने तीन मई को शराब की सभी 150 दुकानें खोलने का निर्देश दिया. वहीं  शराब की दुकानों में भारी भीड़ को देखते हुए इसके अगले ही दिन यानि चार मई को शराब पर 70 फीसदी विशेष कोरोना शुल्क लगा दिया था.

अब इसके खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका डाली गई है. दिल्ली सरकार के इस फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर 11 मई को सुनवाई हो सकती है. इस जनहित याचिका में चार मई की दिल्ली सरकार की अधिसूचना को रद्द करने की अपील की गई है. याचिकाकर्ता ने इसे केजरीवाल सरकार का मनमाना फैसला करार दिया है.

याचिका अधिवक्ता ललित वलेचा ने दायर की है और केजरीवाल सरकार के फैसले को मनमाना करार देते हुए कहा कि इस अधिसूचना को रद्द कर देना चाहिए. गौरतलब है कि दिल्ली समेत पूरे देश में इस समय शराब की दुकानें खोली जा रही हैं. हालांकि शराब की दुकानों में भारी भीड़ के कारण पुलिस-प्रशासन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना चुनौती बन गई है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा दो लाख 76 हजार के पार, 40 लाख से ज्यादा संक्रमित

इस बीच दिल्ली सरकार ने शराब खरीदने के लिए नई व्यवस्था शुरू की है. भीड़ को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ई-टोकन व्यवस्था लागू की है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इसके लिए एक लिंक जारी किया है. इस लिंक पर जाकर कूपन लिया जा सकता है और इस कूपन को लेकर ही शराब की दुकानों में जाया जा सकता है.

इस कूपन में समय निर्धारित किया गया है. इसे लेकर उसी समय में शराब की दुकानों पर जाकर शराब खरीदी जा सकती है. दिल्ली सरकार ने इसी शर्त के साथ 200 शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दी. यदि कोई भी व्यक्ति शराब खरीदना चाहता है तो लिंक https://www.qtoken.in पर जाकर दुकान से शराब लेने के लिए जाने का समय तय कर सकता है.

Lockdown: ममता सरकार नहीं दे रही प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई जा रही ट्रेनों को अनुमति- अमित शाह

Coronavirus : 24 घंटे में 3000 से ज्यादा मामले, अब COVID-19 के साथ रहना सीखना होगा- हेल्थ मिनिस्ट्री

First published: 9 May 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी