Home » दिल्ली » Delhi: Arvind Kejriwal launch Doorstep Delivery of 40 government services
 

दिल्ली: सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'सरकार आपके द्वार' सेवा की लॉन्च, 40 सेवाओं की घर पर होगी डिलीवरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 12:06 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों के लिए 40 सेवाओं की 'डोर स्टेप डिलीवरी' यानी सेवा सीधा जनता के द्वार पर देने की शुरुआत कर दी है. दिल्ली सरकार के हेडक्वार्टर दिल्ली सचिवालय में सीएम केजरीवाल ने अपनी पूरी कैबिनेट के साथ इस योजना का शुभारंभ किया.

केजरीवाल सरकार ने कहा कि दुनिया में ऐसा पहली बार हो रहा है जिसमें जनता को सेवाओं के लिए सरकारी विभाग या दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा. सरकार ने कहा कि इसके लिए जनता को लंबी-लंबी लाइनों में लगना नहीं पड़ेगा और ना ही दलालों के चंगुल में फंसना पड़ेगा. सरकार खुद आवेदक के घर आकर उसको इन 40 सेवाओं की उपलब्धता देगी.

 

बता देें कि इस योजना के जरिए दिल्ली सरकार सात अलग-अलग विभागों की 40 सेवाओं को सीधा आवेदन करने वाले के घर तक पहुंचाएगी. इन सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल 40 सेवाएं हैं. शुरुआत में केजरीवाल सरकार 40 सेवाएं देगी लेकिन बाद में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के दावे के अनुसार सेवाएं बढ़ाकर 70 तक की जा सकती हैं.

 

फिलहाल केजरीवाल सरकार जिन 40 सेवाओं को घर तक पहुंचाएगी उसके लिए साल 2017 में ही करीब 25 लाख आवेदन आये थे. सरकार ने इन सभी 40 सेवाओं के लिए एक खास नंबर जारी किया है. आवेदक या सेवा लेने के इच्छुक व्यक्ति को उस नंबर पर फोन करके 'मोबाइल सहायक' से अपॉइंटमेंट तय करना होगा यानी सरकार के प्रतिनिधि को वो किस समय अपने घर बुलाना चाहता है ये तय करना होगा.

पढ़ें- रुपया पहुंचा 72.18 रूपये प्रति डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर पर

इन सेवाओं को लेने के लिए सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच किसी भी समय आवेदक मोबाइल सहायक के लिए अपॉइंटमेंट तय कर सकता है. इसके बाद मोबाइल सहायक एक टैबलेट के साथ आवेदक के बताए पते पर आएगा और जरूरी दस्तावेज अपलोड कर देगा. जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी इसके बाद मोबाइल सहायक 50 रुपये सुविधा शुल्क नाम की फीस लेगा. इसके बाद पोस्ट के जरिए वह सर्टिफिकेट उसके घर पहुंच जाएगा.

First published: 10 September 2018, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी