Home » दिल्ली » Delhi assembly elections: 111-year-old Kalitara Mandal from Bangladesh will be the oldest voter
 

दिल्ली विधानसभा चुनाव : बांग्लादेश में जन्मी 111 साल की कलितारा मंडल होंगी सबसे बुजुर्ग वोटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2020, 16:32 IST

दिल्ली विधानसभा चुनाव की 70 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. इस बार दिल्ली में बड़ी संख्या में लोगों के मतदान केंद्रों पर आने की उम्मीद है. इस बार दिल्ली की सबसे ज्यादा उम्र की वोटर 111 साल की कलितारा मंडल है. कलितारा का जन्म बांग्लादेश में हुआ है. एक रिपोर्ट की माने तो कलितारा का कहना है कि भले आज उनके मुंह में दांत नहीं हैं लेकिन वोट डालने के लिए उनका उत्साह आज भी उतना ही बना हुआ है जो, कई साल पहले था.

1908 में अविभाजित भारत में जन्मी कलितारा मंडल ने कई बार विपरीत परिस्थितियों को देखा है. उन्होंने अविभाजित भारत के दो विभाजन भी देखे हैं. भारत की राजधानी दिल्ली में वह शरणार्थी के रूप में आये थे. एक रिपोर्ट के अनुसार मंडल ने पिछली शताब्दी में भारत में हुए लगभग सभी चुनावों भाग लिया है. वह कहती है कि जब उन्होंने वोट देना शुरू किया तब मतपेटियों का उपयोग किया जाता था.

उन्होंने कहा "मुझे याद है मतदान अधिकारी अंगूठे का निशान लेते थे और फिर बैलेट पेपर को मोड़कर बक्से में रखा जाता था. उनका परिवार 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद राष्ट्रीय राजधानी में स्थापित एक प्रसिद्ध बंगाली एनक्लेव सी आर पार्क में रहते हैं. उनके परिवार में उनका सबसे छोटा सात महीने का पोता जियांश 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद पैदा हुआ था.

मंडल ने पिछले साल लोकसभा चुनाव में भी मतदान किया था. 30 वर्षीय कलितारा मंडल के पोते सूरज ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र वोट डालने जा जाएंगे. इस बार दिल्ली चुनाव में 68 पुरुष और 64 महिलाओं सहित कुल 132 वोटरों को वीआईपी माना जाएगा. तिलक नगर में रहने वाले 111 वर्षीय बच्चन सिंह का पिछले दिसंबर में निधन हो गया.

Delhi Election Voting Live: दिल्ली विधानसभा के लिए वोटिंग शुरु, 672 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

 

First published: 8 February 2020, 9:17 IST
 
अगली कहानी