Home » दिल्ली » Delhi Budget Live: AAP government presented first ever Green budget, health sector is on focus, free water and cheap electricity
 

Delhi Budget Live: केजरीवाल सरकार ने पेश किया 53000 करोड़ का पहला ग्रीन बजट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 13:57 IST

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की सत्ता में 3 साल पूरे कर लिए हैं. आम आदमी पार्टी ने इस बार पेश किये गए बजट में पर्यावरण पर खास ध्यान दिया है. दिल्ली को वायु प्रदूषण से मुक्त करने के लिए पर्यावरण विभाग, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग, और ऊर्जा विभाग को ग्रीन बजट का हिस्सा बनाया जाएगा.

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि इस बार बजट के बारे में सुना है कि ग्रीन बजट लाया जाएगा. पर्यावरण पर इस बार बजट का मुख्य फोकस रहेगा.

भारद्वाज ने कहा कि 'मुझे लगता है प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार इस बजट में ठोस कदम उठा सकती है, पूरे देश में जितने भी महानगर हैं चाहे वो लखनऊ हो या वाराणसी, यहां प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है. दिल्ली में चिंता अधिक इसलिए भी है कि यहां वीआईपी हैं और मीडिया भी बहुत ज्यादा है. प्रदूषण से निपटने के लिए ट्रैफिक कंजेशन, पब्लिक ट्रांसपोर्ट , धूल-मिट्टी पर कंट्रोल को ध्यान में रखकर सरकार बजट लाएगी'.

मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 'बहुत अच्छा बजट आने वाला है, जिस तरह पिछले 3 सालों में जनता का ध्यान रखा गया अब चौथे साल में भी बजट काफी अच्छा आएगा. सबसे ज्यादा उम्मीदें स्वास्थ्य के बजट से हैं. मुझे लगता है हमारे विभाग की तरफ से जो डिमांड की गई हैं उन्हें बजट में पूरा किया जाएगा'.

आम आदमी पार्टी सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर बजट में बड़े-बड़े दावे कर चुकी है. स्कूलों की छतों पर सोलर पैनल से लेकर इंडस्ट्रीज के लिए नेचुरल गैस को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी.

First published: 22 March 2018, 13:55 IST
 
अगली कहानी