Home » दिल्ली » Delhi Chandni chowk will No Vehicle Zone LG Anil Baijal allow Arvind kejriwal in que
 

दिल्ली: चांदनी चौक जल्द बनेगा नो व्हीकल जोन, LG ने योजना को दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2018, 8:48 IST

देश की राजधानी दिल्ली के अगर सबसे व्यस्त रहने वाले इलाकों की बात की जाए तो इस लिस्ट में चांदनी चौक शायद सबसे ऊपर होगा. यही वजह है कि चांदनी चौक अब जल्द ही नो व्हीकल जोन बन जाएगा. ऐसे में यहां आप अपनी गाड़ी नहीं ले जा सकेंगे क्योंकि यहां दिनभर भारी भीड़ रहती है.

नो व्हीकल जोन बनने के बाद चांदनी चौक के इस इलाके में सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच वाहनों की आवाजाही नहीं होगी. किसी को भी इस क्षेत्र में वाहन चलाने की अनुमति नहीं मिलेगी. इस दौरान यहां केवल पैदल चलने वाले यात्री, रिक्शा और ई-रिक्शा को ही चलने की अनुमति होगी.

दरअसल, दिल्ली शहर में यातायात, परिवहन और इंजीनियरिंग मामले देखने वाली संस्था एकीकृत यातायात और परिवहन बुनियादी केंद्र (UTTIPEC) की हालिया बैठक में यह निर्णय लिया गया है. फिलहाल, इस प्रस्ताव को दिल्ली सरकार की सहमति के लिए भेजा गया है.

हालांकि, चांदनी चौक को नो व्हीकल जोन बनाने का प्रस्ताव कब से अमल में लाया जाएगा इसके बारे में कोई तारीख अभी सुनिश्चित नहीं की गई है. वहीं, अगर दिल्ली सरकार इसपर सहमत हो जाती है तो दिल्लीवालों को ही नहीं बल्कि राज्य के बाहर से आने वाले लोगों को भी इससे राहत मिलेगी. 

बता दें कि चांदनी चौक पर देशभर से रोज हजारों लोग खरीदारी करने आते हैं. वहीं, चांदनी चौक में रहने वाले लोगों ने इसपर मिली जुली प्रतिक्रिया दी है. जाहिर कि सुबह 9 से रात 9 बजे तक वाहन बंद रहने से उनको भी आने जाने में परेशानी होगी. ऐसे में सरकार को पार्किंग की व्यवस्था करने होगी.

देखा जाए तो लोग तो इस प्रस्ताव से सहमत हैं. यहां तक कि दिल्ली के एलजी अनिल बेजल ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी देदी है. इसके बाद आखिरी अनुमति दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलनी है. इसके साथ-साथ लोगों का कहना है कि बाज़ार में पार्किंग स्पॉट भी बनना चाहिए, जिससे कि लोगों को परेशानी न हो.

First published: 30 August 2018, 8:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी