Home » दिल्ली » Delhi CM Arvind Kejriwal's Relative investigated by Delhi Police in corruption case
 

अरविंद केजरीवाल के रिश्तेदार पर धोखाधड़ी का आरोप, पुलिस जांच शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:35 IST
(फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक करीबी रिश्तेदार सुरेंद्र कुमार बंसल के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप के बाद जांच शुरू कर दी है. 

बंसल पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली सरकार को धोखा देकर धन कमाया. आरोप है कि बंसल ने लाभ कमाने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को फर्जी बिल्स और रसीदें दीं थीं.

एंटी-करप्‍शन एनजीओ द्वारा इस बात की शिकायत दिल्‍ली पुलिस से की गई थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने आर्थिक अपराध शाखा को इस मामले की शुरुआती जांच के आदेश दिए हैं.

रोड्स एंटी करप्‍शन नामक एनजीओ का आरोप है कि बंसल ने पीडब्‍ल्‍यूडी में बिल जमा करने के लिए डमी कंपनियों का प्रयोग किया और केजरीवाल ने उनकी मदद की. सिविक प्रोजेक्‍ट्स को मॉनिटर करने का दावा करने वाली एनजीओ ने शनिवार को इस सिलसिले में अदालत में अर्जी लगाई थी, जहां से शिकायत दिल्‍ली पुलिस को दे दी गई.

कोर्ट में याचिका लगाकर शिकायतकर्ता ने मांग की है कि सीआरपीसी की धारा 156/3 के तहत मामला दर्ज किया जाए. इसके तहत पुलिस को केस फाइल करना अनिवार्य हो जाता है. कोर्ट ने इस संबंध में एफआईआर या औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज कराने के लिए और दस्तावेज मांगे हैं.

विधानसभा चुनावों से ठीक पहले इस विवाद से केजरीवाल अपने राजनीतिक विरोधियों के निशाने पर आ सकते हैं. एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, ”शुरुआती जांच पूरी होने के बाद, या तो शिकायत रद्द कर दी जाएगी या एफआईआर दर्ज होगी. अभी कुछ भी कहना जल्‍दबाजी होगी.” दिल्‍ली पुलिस का यह कदम दिल्‍ली की आप सरकार और केंद्र की भाजपा सरकार के बीच तनाव को और बढ़ा सकता है. अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी दिल्ली पुलिस पर केंद्र सरकार के इशारे पर पार्टी नेताओं को टारगेट किए जाने का आरोप लगाते रहे हैं.

First published: 24 January 2017, 5:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी