Home » दिल्ली » Delhi: DTC and cluster bus fare reduced by govt
 

नए साल का तोहफ़ा: दिल्ली में DTC की AC बस में 10, साधारण बस में सिर्फ़ 5 रुपये का टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2016, 11:50 IST
(एजेंसी)

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से लोगों को निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक महीने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसों के किराये में कमी की घोषणा की है.

बताया जा रहा है कि सरकार ने यह फैसला इसलिए किया है कि दिल्ली की जनता निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन की बसों के जरिये अपनी यात्रा करे, जिससे प्रदूषण में गिरावट आ सके.

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली में सभी रूट पर एसी बसों का किराया 10 रुपये होगा.

वहीं नॉन एसी और कल्सटर बसों में सफर करने वाले यात्रियों को सभी रूट पर केवल 5 रुपये किराया देने होंगे. वहीं नॉन एसी और एसी बसों के डेली पास एक महीने तक 20 रुपये में मिलेंगे.

नोएडा, गाजियाबाद और गुड़गांव रूट पर यही किराया

डीटीसी की नॉन एसी बसों में अभी दूरी के हिसाब से 5, 10 और 15 रुपये का टिकट लगता है. इसके अलावा एसी बसों में 10 से लेकर 25 रुपये तक किराया लगता है.

लेकिन एक जनवरी से फ्लैट 5 और 10 रुपये किराया रहेगा. यह आदेश नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद जाने वाली डीटीसी बसों पर भी लागू होगा. अभी ये स्कीम सिर्फ एक महीने चलेगी. खबर है कि इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

दिल्ली के परिवहन मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि जनवरी में ज्यादा ठंड की वजह से प्रदूषण बढ़ जाता है. दिल्ली सरकार चाहती है कि लोग सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा इस्तेमाल करें. इसी वजह से किराये घटाए गए हैं. 

डेली पास 50 फीसदी सस्ता

वहीं नॉन एसी बसों में अभी डेली पास 40 रुपये और एसी बसों में इसकी कीमत 50 रुपये है. 1 से 31 जनवरी के दौरान दोनों बसों में डेली पास सिर्फ 20 रुपये का होगा.

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने बस पास के लिए नई स्कीम तैयार की है. जिसमें मौजूदा दरों में 75 फीसदी तक की छूट दी जा सकती है. 

250 रुपये का मासिक पास होगा!

अभी जनरल ऑल रूट मासिक पास नॉन एसी बसों के लिए 800 रुपये जबकि एसी बसों के लिए 1000 रुपये है. दिल्ली सरकार का प्लान है कि सभी बसों के लिए जनरल ऑल रूट पास 250 रुपये कर दिया जाए.

बताया जा रहा है कि 250 रुपये का बस पास एसी और नॉन एसी दोनों बसों में चलेगा. दिल्ली सरकार ने 21 साल तक के छात्रों और सीनियर सिटिजन के लिए फ्री बस पास देने का भी प्रस्ताव तैयार किया है.

First published: 21 December 2016, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी