Home » दिल्ली » Delhi: dust and haze prominent pollutant PM 10 at 262 in poor category
 

दिल्ली में भीषण गर्मी के बाद प्रदूषण ने लोगों का जीना किया दूभर, बच्चे-बुजुर्ग सबसे ज्यादा परेशान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 11:30 IST

दिल्ली में बीते तीन महीने से अच्छी एयर क्वालिटी बद से बदतर होती गई है. वहीं धूल भरी हवाओं की वजह से दिल्ली में पिछले तीन दिन से सांस लेना मुश्किल हो गया है. दरअसल, राजस्‍थान में चल रही धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली एनसीआर में हवा में धूल के नैनों पार्टिकिल्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं.

आज सुबह दिल्ली में हवा का प्रदुषण 'खतरनाक' स्तर पर पहुंच चुका है. सुबह से ही हवा में मौजूद खतरनाक प्राथमिक प्रदूषक पीएम 10 का स्तर बेहद चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुका है. दिल्ली के अधिकांश इलाकों में हवा में मौजूद पीएम 10 का लेवल काफी ऊपर रहा.

 

सबसे अधिक खराब हालत आरके पुरम इलाके में है जहां पीएम 10 का स्तर 980 है. दिल्ली के शासकीय इलाके से सटे मंदिर मार्ग इलाके में पीएम 10, 777 और उपनगरीय द्वारका इलाके में 350 के आसपास रहा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को PM 10 दिल्ली में 824 तक चला गया. दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार चला गया था. आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 891 पहुंचा गया.

 

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान से उठने वाली धूल के चलते यूपी के पश्चिमी इलाके तक धूल की चपेट में हैं. माना जा रहा है कि ये हालात अगले तीन दिन तक ऐसे ही बने रहेंगे. दिल्ली में बुधवार को इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा और बारिश से पहले तापमान नीचे आने की उम्मीद नहीं है.

पढ़ें- लगातार दूसरे दिन भी नहीं घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, क्या फिर बढ़ेंगी कीमतें?

धूल का प्रकोप दिल्ली के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लगभग सभी इलाकों में छाया रहा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों के साथ पंजाब और हरियाणा के कई इलाके भी धूल की चपेट में रहे.

First published: 14 June 2018, 11:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी