Home » दिल्ली » Delhi government offers free travel to pilgrimage here know full details
 

सरकार दे रही मुफ्त में तीर्थ यात्रा करने का शानदार मौका, नहीं देना होगा एक भी पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2019, 15:07 IST

अगर आप तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. क्योंकि अब सरकार आपको मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने जा रही है. ये योजना दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने शुरु की है. जिसे 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा' नाम दिया गया है. इस यात्रा के तहत दिल्ली में रहने वाले हर एक समुदाय के 1,100 वरिष्ठ नागरिकों को सरकार मुफ्त में तीर्थयात्रा कराने की व्यवस्था करेगी.

इस योजना के जरिए राज्य सरकार हर साल 77,000 तीर्थयात्रियों को लाभ पहुंचाएगी. साथ ही सरकार ने हर वरिष्ठ तीर्थयात्री के साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के एक सहायक को साथ ले जाने की अनुमति भी दी है. यानि वरिष्ठ के साथ सहायक का पूरा खर्च भी सरकार ही उठाएगी.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.साथ ही यात्रा से संबंधित आवेदन आपको विभागीय आयुक्त कार्यालय या संबंधित विधायक या तीर्थ समिति के माध्यम से किया जा सकता है. तीर्थयात्रा के लिए लोगों का चयन चयन ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा. ऐसा अधिक आवेदन मिलने के संबंध में किया जाएगा.

 

अगर आप भी इस यात्रा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ये जरूरी दस्तावेज होने चाहिएतीर्थ यात्री को दिल्ली का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. यानि दिल्ली से बाहर के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. इसके साथ ही तीर्थ यात्री की उम्र 60 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. वहीं तीर्थ यात्री की आयु तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही तीर्थ यात्री किसी सरकार सेवा में ना रहा हो.

कहां-कहां की तीर्थ यात्रा का मिलेगा मौका

इस योजना के अंतर्गत आपको दिल्ली-मथुरा-वृंदावन, आगरा-फतेहपुर सीकरी, दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, दिल्ली अजमेर-पुष्कर, दिल्ली-अमृतसर-बाग सीमा-आनंदपुर साहिब, दिल्ली वैष्णो देवी-जम्मू की यात्रा करने का मौका मिलेगा.

First published: 15 July 2019, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी