Home » दिल्ली » delhi lg anil baijal returns file on slashing dtc fares to kejriwal govt
 

अब नए एलजी और केजरीवाल की जंग, DTC किराया घटाने वाली फ़ाइल लौटाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:36 IST
(फाइल फोटो )

दिल्ली के नये उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच भी रिश्ते सौहार्दपूर्ण रहने के आसार नजर नहीं आ रहे है. दोनों के बीच जंग की शुरुआत दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के किराये में कटौती किये जाने की फाइल दिल्ली सरकार को बिना मंजूरी के वापस किये जाने से शुरू हो गयी है.

फाइल वापस करते हुए एलजी ने कहा है कि 2009 के बाद से डीटीसी के किराए पहले ही नहीं बढ़ाए गए हैं इसलिए इस फैसले पर पुनर्विचार कीजिए. गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से लोगों का रुझान सार्वजनिक परिवहन की तरफ करने के लिए प्रायोगिक तौर पर जनवरी माह के दौरान डीटीसी की बसों के किराये में 75 प्रतिशत तक कमी करने का प्रस्ताव किया था.

दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव दिया था कि एसी बसों का किराया 10 रुपये और नॉन एसी बसों का किराया 5 रुपये किया जाए.  डीटीसी बसों के किराए में कटौती के प्रस्ताव की फाइल एलजी अनिल बैजल बीते हफ्ते भेजी गई थी.

माना जा रहा है कि उपराज्यपाल ने डीटीसी की माली हालत का तर्क इसके सालाना घाटे को देखते हुए दिया है. डीटीसी को 2011-12 में 2,431 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जो 2015-16 में बढ़कर 3,506 करोड़ रुपये हो गया. नया प्रस्ताव लागू होने पर डीटीसी पर 50 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने की उम्मीद है.

First published: 13 January 2017, 4:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी