Home » दिल्ली » Delhi MCD Election Results LIVE MCD Polls 2017: BJP leads in all three MCD's Congress and AAP far behind
 

MCD Election Results: दिल्ली के तीनों नगर निगम में खिला कमल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2017, 16:01 IST

दिल्ली के नगर निगम चुनाव में भाजपा को बड़ी जीत हासिल हुई है. नतीजों और रुझानों में भाजपा को पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में साफ़ बहुमत मिला है.

तीनों एमसीडी के 270 वॉर्डों में से भाजपा 184 वॉर्डों में आगे चल रही है. वहीं आम आदमी पार्टी 45 और कांग्रेस 30 वॉर्डों में आगे है. जबकि निर्दलीय और अन्य प्रत्याशी 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

तीनों नगर निगम में बहुमत

पूर्वी दिल्ली नगर निगम में भाजपा को 48, उत्तरी दिल्ली नगर निगम में 65 और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में 71 सीटें मिलती दिख रही हैं.

आप ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के इलाके वाले पूर्वी दिल्ली नगर निगम में भी खराब प्रदर्शन किया है. यहां उसे केवल 10 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस ने पूर्वी दिल्ली में 3, उत्तरी दिल्ली में 15 और दक्षिणी दिल्ली में 12 सीटों पर बढ़त बनाई हैै.

23 अप्रैल को दिल्ली के तीन नगर निगम पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के 270 वार्डों में मतदान हुआ था. एमसीडी में कुल 272 वार्ड हैं. दो सीटों पर उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव को स्थगित कर दिया गया था. 

केजरीवाल को बड़ा झटका

एमसीडी चुनाव के नतीजे आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका हैं. दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी को पहले पंजाब चुनाव में शिकस्त, फिर राजौरी गार्डन सीट पर उपचुनाव में हार के बाद ये एक महीने में तीसरा झटका है. अरविंद केजरीवाल नतीजों से पहले ही ईवीएम पर सवाल उठा चुके हैं.

भाजपा ने मनोज तिवारी की अगुवाई में एमसीडी का चुनाव लड़ा था. पिछले साल ही उन्हें सतीश उपाध्याय की जगह दिल्ली भाजपा की कमान दी गई थी. कांग्रेस अजय माकन की अगुवाई में चुनाव मैदान में उतरी थी. हालांकि मतदान से पहले ही उसे दो झटके लगे. पहले दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष और कद्दावर नेता अरविंदर सिंह लवली ने भाजपा ज्वाइन की और इसके ठीक बाद दिल्ली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बरखा शुक्ला सिंह ने भाजपा का दामन थाम लिया. 

तीनों नगर निगम का आंकड़ा

पूर्वी दिल्ली नगर निगम (कुल सीट- 64)

भाजपा- 48

आम आदमी पार्टी- 10

कांग्रेस- 03

अन्य- 02

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (कुल सीट- 104)

भाजपा- 65

आम आदमी पार्टी- 20

कांग्रेस- 15

अन्य- 03

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (कुल सीट- 104)

भाजपा- 71

आम आदमी पार्टी- 15

कांग्रेस- 12

अन्य- 06

First published: 26 April 2017, 10:04 IST
 
अगली कहानी