Home » दिल्ली » Delhi Metro know how much kilogram of luggage allowed in metro
 

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, बदलने वाला है ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 12:58 IST

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले 30 लाख से अधिक यात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के आदेश के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान यात्री अब 25 किलोग्राम वजन का ही सामान अपने साथ ले जा सकेंगे. जो कि गठरी के रूप में नहीं होना चाहिए. दिल्ली मेट्रो का ये आदेश यात्रियों को पहले से अधिक वजन का सामान ले जाने की इजाजत दे रहा है. हालांकि इसके लिए यात्रियों को पहले इन शर्तों को पूरा करना होगा उसके बाद ही यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

दरअसल, यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए मेट्रो में अब अधिकतम वजन ले जाने की सीमा बढ़ा दी गई है. पहले ये सीमा केवल 15 किलोग्राम वजन के साथ ही यात्रा करने की थी लेकिन अब यात्री 25 किलोग्राम वजन के सामान के साथ यात्रा कर सकेंगे. ये नियम सरकार के मेट्रो रेलवे (भाड़ा और टिकट) नियमावली-2014 में बदलाव करने के बाद किए गए हैं.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय बीते मंगलवार को एक अधिसूचना जारी की गई. जिसके मुताबिक, यात्रियों के हित में यह बदलाव किया गया है. इसके तहत मेट्रो ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को 25 किलोग्राम वजन तक का केवल एक बैग ले जाने की अनुमति प्रदान की गई है. हालांकि ये वजन गठरी के रूप में नहीं होना चाहिए. सरकार ने इसके पीछे सुरक्षा व्यवस्था का तर्क दिया गया है. इसके अलावा अगर कोई एयरपोर्ट मेट्रो में सफर करता है तो वह अधिकतम 32 किलोग्राम वजन तक सामान अपने साथ ले जा सकता है. यहां भी यात्री गठरी के रूप में सामान नहीं ले जा सकेंगे.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मेट्रो रेल प्रशासन की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति हवाईअड्डों को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता. इस बैग का आकार 90 सेंटीमीटर गुना 75 सेंटीमीटर गुना 45 सेंटीमीटर के आकार और 32 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए.

पीके सिन्हा : PM मोदी ने सौंपी गिरती अर्थव्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी

First published: 31 August 2019, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी