Home » दिल्ली » Delhi Metro Magenta Line Kalkaji to Janakpuri West Section to open on 29 May
 

दिल्ली-एनसीआर: 29 मई से कालकाजी मंदिर और जनकपुरी पश्चिम के बीच शुरू होगी मेट्रो

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 16:21 IST

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए ये खबर किसी अच्छी खबर से कम नहीं है. क्योंकि जल्द ही कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम की ओर जाना आसान होने वाला है. कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम तक के हिस्से को जोड़ने वाली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का संचालन 29 मई से आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगा.

इस लाइन के शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश के नोएडा और पश्चिमी दिल्ली के बीच यात्रा में लगने वाले समय में कमी आएगी. कालकाजी मंदिर से जनकपुरी तक 25.6 किलोमीटर लंबी है. मेट्रो के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिह पुरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 28 मई को शाम साढ़े चार बजे नेहरू एंक्लेव मेट्रो स्टेशन पर इसका उद्घाटन करेंगे.

बता दें कि इस बोटेनिकल गार्डन और दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर तक मेट्रो लाइन का संचालन पिछले साल दिसंबर में ही शुरू हो गया था.
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्प (डीएमआरसी) ने अपने बयान में कहा, "इस लाइन के जरिए इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक सीधे पहुंचा जा सकेगा. नोएडा के निवासी भी अब सीधे हवाईअड्डे के डोमेस्टिक टर्मिनल तक पहुंच सकेंगे.

बता दें कि कालकाजी मंदिर से जनकपुरी वाली मेजेंटा लाइन के इस भाग में 16 स्टेशन बनाए गए हैं. जिनमें दो इंटरचेंज बनाए गए हैं जिनमें पहला हौजखास (यलो लाइन) दूसरा जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन) स्टेशन शामिल हैं. मैजेंटा लाइन में कुल 25 स्टेशन बनाए गए हैं इसमें इससे पहले सिर्फ कालकाजी मंदिर और बोटैनिकल गार्डन के बीच ही सेवाएं दी जा रही हैं. नये खंड की सेवाएं शुरु होने पर बोटैनिकल गार्डन से जनकपुरी के लिए सीधा सफर किया जा सकेगा.

उसके बाद मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली के साथ गुरूग्राम, फरीदाबाद और नोएडा के बीच आने-जाने का समय कम हो जाएगा. फिलहाल जनकपुरी पश्चिम जाने के लिए हौजखास और राजीव चौक से मेट्रो बदलनी पड़ती है. साथ ही 55 मिनट का समय भी लगता है.

वहीं जब मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू हो जाएंगी तो सिर्फ 30 मिनट में ही ये सफर पूरा किया जा सकेगा. वहीं अभी तक इस बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है, कि मेजेंटा लाइन के कालकाजी मंदिर और जनकपुरी खंड को किस तारीख से शुरु किया जाएगा.

First published: 21 May 2018, 20:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी