Home » दिल्ली » Delhi Metro Magenta Line Kalkaji to Janakpuri West Section to start Soon
 

खुशखबरी: जल्द शुरु होगी कालकाजी मंदिर और जनकपुरी पश्चिम के बीच मेट्रो

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2018, 13:07 IST

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए ये खबर किसी अच्छी खबर से कम नहीं है. क्योंकि जल्द ही कालकाजी मंदिर से जनकपुरी पश्चिम की ओर जाना आसान होने वाला है. लोगों को ये आसान और सुहाना सफर दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन कराएगी. कालकाजी मंदिर से जनकपुरी तक 25.6 किलोमीटर लंबी का ये लाइन यात्रियों के लिए खुलने को तैयार है.

इस बारे में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर के बीच यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी है. अब जल्द ही इस रूट पर भी मेट्रो की सेवाएं शुरु हो जाएंगी. दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी के मुताबिक मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने जनकपुरी पश्चिम और कालकाजी मंदिर पर यात्री सेवाएं शुरू करने की अनिवार्य मंजूरी दे दी जो कुछ नियम एवं शर्तें पूरी करने से जुड़़ी थी.

बता दें कि कालकाजी मंदिर से जनकपुरी वाली मेजेंटा लाइन के इस भाग में 16 स्टेशन बनाए गए हैं. जिनमें दो इंटरचेंज बनाए गए हैं जिनमें पहला हौजखास (यलो लाइन) दूसरा जनकपुरी पश्चिम (ब्लू लाइन) स्टेशन शामिल हैं. बता दें कि पूरी मेजेंटा लाइन में कुल 25 स्टेशन है जिसमें सिर्फ कालकाजी मंदिर और बोटैनिकल गार्डन के बीच ही सेवाएं दी जा रही हैं. नये खंड की सेवाएं शुरु होने पर बोटैनिकल गार्डन से जनकपुरी के लिए सीधा सफर किया जा सकेगा.

उसके बाद मेजेंटा लाइन से पश्चिमी एवं दक्षिणी दिल्ली के साथ गुरूग्राम, फरीदाबाद और नोएडा के बीच आने-जाने का समय कम हो जाएगा. फिलहाल जनकपुरी पश्चिम जाने के लिए हौजखास और राजीव चौक से मेट्रो बदलनी पड़ती है. साथ ही 55 मिनट का समय भी लगता है. वहीं जब मेजेंटा लाइन के इस खंड पर सेवाएं शुरू हो जाएंगी तो सिर्फ 30 मिनट में ही ये सफर पूरा किया जा सकेगा. वहीं अभी तक इस बारे में पूरी जानकारी नहीं मिली है, कि मेजेंटा लाइन के कालकाजी मंदिर और जनकपुरी खंड को किस तारीख से शुरु किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Tamil Nadu +2 Result 2018: तमिलनाडु बोर्ड ने 12वीं के नतीजे घोषित किए, 91.1 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास

First published: 16 May 2018, 13:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी