Home » दिल्ली » Delhi Metro: Tokens will not be available, smart card is mandatory
 

7 सितंबर से शुरू होने जा रही दिल्ली मेट्रो, लेकिन बिना इसके नहीं कर पाएंगे यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 August 2020, 17:29 IST

Delhi Metro Guidelines: दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी है क्योंकि दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से शुरू होने जा रही है. हालांकि इस बार आपको यात्रा करने के लिए कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करना आवश्यक है. अन्यथा आप यात्रा से वंचित रह जाएंगे. कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए दिल्ली मेट्रो के नियमों में कुछ फेरबदल किए गए हैं. 

नए नियम के अनुसार, दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए अब यात्रियों को टोकन नही मिलेगा. दिल्ली मेट्रो में यदि आप यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास मेट्रो कार्ड होना जरूरी होगा. DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने के बारे में सोच रहा है. इसका मतलब यह है कि शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

नियम के अनुसार, डीएमआरसी जो भी मेट्रो स्टेशन खोलेगा वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग होगी. इसके साथ ही गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की जाएगी. वहीं यदि आप मेट्रो की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके लिए मास्क पहनना जरूरी होगा. मेट्रो स्टेशनों तथा ट्रेनों में मास्क लगाना बिल्कुल अनिवार्य है और बिना मास्क वालों को मेट्रो परिसर में भी घुसने नहीं दिया जाएगा. 

जम्मू-कश्मीर: पिछले 36 घंटों में घाटी से 10 आतंकियों का सफाया, आज तड़के तीन को किया ढेर

वहीं मेट्रो कोच में यात्रियों की संख्या भी तय की जाएगी. सोशल डिस्टेनसिंग के लिए स्टेशनों पर मार्किंग की जाएगी. दिल्ली मेट्रो यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए दूरी सुनिश्चित करने के लिए लिफ्ट में लोगों की संख्या भी सीमित करेगी. इसके अलावा सवारियों के चढ़ने-उतरने से लेकर ट्रेनों के ठहराव के समय में भी वृद्धि करने जैसे कई कदम उठाएगी.

बता दें कि हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो की बहाली की मांग की थी. देश में अभी हर दिन यहां 70 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. मौतों के मामले में भी भारत, अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर आ गया है. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 35 लाख 39 हजार 712 पहुंच गई है. इनमें से 63 हजार 657 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्तराखंड BJP अध्यक्ष कोरोना पॉजिटिव, 4 दिन पहले अपने आवास पर आयोजित किया था पार्टी इवेंट

Coronavirus: योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना कोरोना पॉजिटिव, घर पर किया आइसोलेट

First published: 30 August 2020, 17:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी