Home » दिल्ली » Delhi named among 100 best cities of the world, Kejriwal tweeted this information
 

दुनिया से 100 बेहतरीन शहरों में दिल्ली का नाम, केजरीवाल ने ट्वीट दी ये जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2020, 14:34 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर दी है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक पोस्ट को रीट्वीट करते हुए केजरीवाल ने लिखा "यह सभी दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है. सभी दिल्लीवासियों ने इसे बनाने के लिए पिछले छह सालों में इतनी मेहनत की है. दुनिया दिल्ली में हो रहे सकारात्मक बदलावों को देख रही है''.

दरअसल दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों की एक वार्षिक रिपोर्ट अपने ट्विटर पर शेयर की है. दिल्ली के डिप्टी सीएम ने ट्वीट किया "दिल्ली के सभी गौरवशाली लोगों और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व के लिए बधाई. हमारी प्यारी दिल्ली विश्व के सर्वश्रेष्ठ शहरों में 62वें स्थान पर है. सूची में दिल्ली एकमात्र भारतीय शहर है. पिछली रैंकिंग में दिल्ली 81वें स्थान पर थी''.


क्या कहती है रिपोर्ट

'World's best cities for 2021' रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली को इस सूचि में 62वें स्थान पर रखा गया है. रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड (Resonance Consultancy Ltd) द्वारा की गई रैंकिंग ने राष्ट्रीय राजधानी को 62वां स्थान दिया है, जिससे यह सूची में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय शहर बन गया है.

इस रैंकिंग में 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ दुनिया भर के 100 शहरों को रैंक दी गई है. रैंकिंग 25 फैक्टर्स पर आधारित है. जिसमें सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन की संख्या, विविधता, (diversity) पर्यटक आकर्षण, (tourist attractions) और मौसम शामिल हैं. इसमें जुलाई में कोविड -19 संक्रमण, आय और बेरोजगारी जैसे कारक शामिल थे.

2021 के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ 10 शहरों की सूची

1. लंदन

2. न्यूयॉर्क

3. पेरिस

4. मास्को

5. टोक्यो

6. दुबई

7. सिंगापुर

8. बार्सिलोना

9. लॉस एंजेलिस

10. मैड्रिड

अब वैक्सीन निर्माता Moderna ने बताई अपने टीके की कीमत, यूरोपीय संघ से होगी डील

First published: 22 November 2020, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी