Home » दिल्ली » Delhi Police arrest 310 people on Diwali night for violating court order on bursting firecrackers
 

दिवाली की रात पटाखे जलाने पर दिल्ली पुलिस ने 310 लोगों को किया गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2018, 9:36 IST

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को दिवाली की रात को 310 लोगों सुप्रीम कोर्ट द्वारा पटाखे जलने के लिए तय की गई समयसीमा का उल्लंघन करने का आरोप में गिरफ्तार किया. पीटीआई के अनुसार गिरफ्तार किए गए इन सभी लोगों को बाद में जमानत दी गई. भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कम से कम 562 मामले दर्ज किए गए है. सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि दिवाली पर 8 बजे से शाम 10 बजे के बीच केवल ग्रीन पटाखे जलाये जा सकते हैं.

अदालत द्वारा अनिवार्य दो घंटे की सीमा के बाहर आतिशबाजी करने पर शीर्ष अदालत ने आदेश दिए थे. इसकी अगली सुबह दिल्ली में सीजन की सबसे खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. अदालत ने पुलिस से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि प्रतिबंधित फायरकेकर्स न बेचे जा सकें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि उल्लंघन के मामले में संबंधित पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस ऑफिसर को व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी माना जाएगा. पंजीकृत 562 मामलों में से पुलिस ने कहा कि बाहरी दिल्ली में 89 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद रोहिणी में 58 और दक्षिण दिल्ली में 48 मामले हैं.

 

दिल्ली यातायात पुलिस ने कहा था कि जरूरी सामान रखने वाले लोगों को छोड़कर भारी और मध्यम सामान वाहनों को 8 नवंबर को 11 बजे से दिल्ली में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. ऐसे वाहनों के प्रवेश की जांच के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. इसके बावजूद दिल्ली में कई स्थानों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स शुक्रवार को बिगड़ गया.

आनंद विहार ने इंडेक्स पर 585 दर्ज किया, जबकि अमेरिकी दूतावास के आसपास के क्षेत्र में 467 और आरके पुराम 343 पर दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार को सुबह 8 बजे तक दिल्ली के लिए कुल एक्यूआई 426 थी, जो गंभीर श्रेणी है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली ने कहा कि PM 2.5 और पीएम 10 स्तर भी गंभीर श्रेणी में थे.

ये भी पढ़ें : भाई-दूज के दिन करीब 2 घंटे ठप्प रहेगी IRCTC , अभी से बुक कर लें अपनी टिकट

First published: 9 November 2018, 9:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी