Home » दिल्ली » Delhi Traffic Police has fixed new speed limit, know how much speed has been fixed now
 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तय की नई स्पीड लिमिट, जानिए अब कितनी स्पीड तय की गई है

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2021, 15:53 IST

 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आज राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों पर वाहनों के अनियंत्रित चलने के कारण विभिन्न श्रेणियों के मोटर वाहनों के लिए स्पीड लिमिट तय की है. दिल्ली पुलिस के उपायुक्त (यातायात) द्वारा हस्ताक्षरित एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार नई गति सीमा को तत्काल आधार पर लागू किया जाएगा. यातायात पुलिस ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए अधिकतम गति निर्धारित की है. नए नियमों के तहत उबर, ओला जैसी ऐप-आधारित कैब (app-based cabs) सड़कों पर अपने वाहनों को 50 से 70 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चला सकते हैं क्योंकि ये एम 1 श्रेणी के वाहनों के अंतर्गत आते हैं.

इस श्रेणी में अन्य कारें और जीप भी शामिल हैं. हालांकि कमर्शियल मार्केट, छोटी सड़कों और आवासीय क्षेत्रों के अंदर गति सीमा 30 किमी प्रति घंटे तक सीमित होनी चाहिए. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने हाइवेज और फ्लाईओवरों पर सभी दोपहिया, मोटरबाइकों की अधिकतम गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे तय की है, लेकिन जब भी दोपहिया वाहन आवासीय परिसर, सर्विस रोड, और वाणिज्यिक बाजार में प्रवेश करेंगे तो यह स्पीड 30kmph होनी चाहिए. वाहनों के लिए भी, आवासीय क्षेत्रों, वाणिज्यिक बाजारों और सर्विस रोड के अंदर सभी छोटी सड़कों पर गति सीमा 30 किमी / घंटा तय की गई है.


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ग्रामीण सेवा, टीएसआर, फट-फट सेवा सहित सभी परिवहन वाहनों के लिए गति सीमा तय की है, यह 40 किमी प्रति घंटे की एक समान गति से बनी हुई है. एम 2 श्रेणी के वाहनों में अधिकांश सड़कों पर गति 50-60 किमी प्रति घंटे तक सीमित कर दी गई है और इसमें सभी डिलीवरी वैन, मोटरकार आदि शामिल हैं.

यदि कोई सवार या चालक दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा निर्धारित अधिकतम गति सीमा के 5 प्रतिशत से अधिक गति प्रतिबंधों का उल्लंघन करता पाया जाता है, तो दिल्ली पुलिस मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 183 के तहत अपराध का संज्ञान लेगी. हालांकि यदि व्यक्ति निर्धारित नियमों के 5% के भीतर वाहन चलाते हुए पाया जाता है, तो उन्हें दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा अधिसूचना के अनुसार माफ किया जा सकता है.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन, पढ़िए दिग्विजय सिंह क्या बोले

First published: 11 June 2021, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी