Home » दिल्ली » Delhi Weather: light rain and thundershowers in Delhi NCR
 

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से सुहावना हुआ मौसम, 10 जून तक गर्मी से मिलेगी राहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2020, 12:13 IST

Delhi NCR Weather changed: रविवार सुबह दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में अचानक मौसम (Weather) बदल गया और झमाझम बारिश (Rainfall) ने लोगों का मनमोह लिया. हालांकि, मौसम विभाग (Meteorological Department) ने एक दिन पहले दी जानकारी दी थी, रविवार (Sunday) से दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में एक बार फिर से तापमान बढ़ेगा और लोगों को गर्मी से दो-चार होने पड़ेगा, लेकिन लोग जैसे ही सुबह छह बजे नींद से जागे तो आसमान में हल्के-हल्के बादल छाए नजर आए.

कुछ ही देर में हल्की ठंडी हवाएं चलने लगी और बारिश शुरु हो गई. हालांकि थोड़ी देर बार बारिश थम गई और करीब दस बजे एक बार फिर से झमाझम बारिश ने दिल्ली को सराबोर कर दिया. अभी भी छूप-छांव का खेल जारी है और कभी बारिश तो कई सूरज की रोशनी नजर आ रही है. हल्की बारिश के चलते दिल्ली में मौसम सुुहावना हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली में कई जगहों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.


इसके साथ ही दिल्ली के आसपास के इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी भी चल सकती है. अभी भी कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. अब मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी न बढ़ने का अनुमान जताया है और बारिश की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में अभी गर्मी से राहत मिलेगी और ये दस जून तक ऐसे ही बरकरार रहेगी.

नासा ने दी चेतावनी, फुटबाल ग्राउंड से भी बड़ा उल्का पिंड गुजरने वाला है पृथ्‍वी के करीब से

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी और आसपास के मैदानी भागों में गरज के साथ बारिश जारी रहेगी. आज भी राजधानी में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा ओडिशा में 10 जून से भारी बारिश होने के आसार हैं. दरअसल, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में 8 जून को कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

अमेरिकी वैज्ञानिकों को धरती पर मिला दुनिया की सबसे स्वच्छ हवा वाला स्थान

दिल्ली स्थित आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली वालों के लिए बड़ी राहत की खबर ये है कि 10 जून तक गर्मी की कोई संभावना नहीं है. बता दें कि इससे पहले दक्षिण पश्चिमी हवा और पश्चिमी विक्षोभ के मिला-जुला असर 4 से 5 जून तक देखने को मिला तब तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल उत्तर भारत में सामान्य से अधिक बारिश होगी, जबकि मध्य भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य वर्षा होगी.

Weather Update: आज इन जगहों पर हो सकती है हल्की बारिश, कल से फिर गर्मी करेगी बेहाल

First published: 7 June 2020, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी