Home » दिल्ली » Black Money Connection: ED arrested Rohit Tandon, Shekhar Reddy and Parasmal Lodha arrested earlier
 

70 करोड़ का 'काला' खेल: रोहित टंडन को ED ने किया गिरफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 10:08 IST
(फाइल फोटो)

प्रवर्तन निदेशालय ने नोटबंदी के बाद 70 करोड़ के काले धन को सफेद करने के आरोप में रोहित टंडन को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली में टी एंड टी (टंडन एंड टंडन) नाम की लॉ फर्म के मालिक रोहित टंडन के ठिकानों पर आयकर विभाग ने 6 दिसंबर को छापे मारे थे.

टंडन पर बैंक अधिकारियों से साठगांठ करके ब्लैक मनी को सफेद करने का शक है. इससे पहले ईडी ने रोहित टंडन से पूछताछ के बाद बुधवार को दिल्ली में कोटक महिंद्रा बैंक (कस्तूरबा गांधी मार्ग ब्रांच) के मैनेजर को गिरफ्तार किया था.

38 करोड़ के ड्राफ्ट का गड़बड़झाला

इसी महीने रोहित टंडन के ग्रेटर कैलाश स्थित टी एंड टी लॉ फर्म पर आयकर छापे में 13 करोड़ 65 लाख रुपये मिले थे. टंडन के घर से मिले नए नोटों की जांच में ईडी को अहम सुराग मिले थे. 

पढ़ें: रेड्डी-टंडन का 'काला' कनेक्शन: कोलकाता के कारोबारी पारसमल लोढ़ा गिरफ़्तार

ईडी की तफ्तीश में सामने आया है कि इस मामले में गिरफ्तार कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजर आशीष ने 38 करोड़ रुपये का फर्जी ड्राफ्ट बनाया था. इसी के लिए उसने 13 करोड़ रुपये के नोट बदले थे. ईडी ने मैनेजर को हवाला कारोबारी पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन से संबंधों के सिलसिले में गिरफ्तार किया था.

खनन कारोबारी शेखर रेड्डी, हवाला कारोबारी पारसमल लोढ़ा और रोहित टंडन के बीच कनेक्शन की बात सामने आ रही है. (शेखर रेड्डी )

शिकंजे में टंडन-रेड्डी और लोढ़ा की तिकड़ी

कोटक महिंद्रा बैंक केजी मार्ग में दो संदिग्ध अकाउंट मिलने के बाद यह शाखा आयकर विभाग की जांच के शिकंजे में आ गई थी. बैंक मैनेजर आशीष कुमार के बनवाए 38 करोड़ के ड्राफ्ट को आयकर विभाग ने रद्द कर दिया था. 

पूछताछ में रोहित टंडन ने माना है कि आशीष ने 51 करोड़ रुपये लिए और नोट बदले. यही नहीं बैंक मैनेजर आशीष ने 1.5 करोड़ रुपये का कमीशन भी लिया था. ईडी ने रोहित टंडन के मोबाइल से व्हाट्सऐप बातचीत का ब्योरा भी खंगाला है. 

पढ़ें: खनन कारोबारी शेखर रेड्डी गिरफ्तार, आयकर छापे में मिले थे 106 करोड़

गौरतलब है कि जांच में खनन कारोबारी शेखर रेड्डी, कारोबारी पारसमल और रोहित टंडन का कनेक्शन सामने आया था. पारसमल पर आरोप है कि उन्होंने कर्नाटक के चर्चित कारोबारी शेखर रेड्डी के साथ ही रोहित टंडन के काले नोटों को सफेद किया है. 

गिरफ्तारी की आशंका के चलते लोढ़़ा विदेश भागने की फिराक में थे. इससे पहले ही उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया था. वहीं शेखर रेड्डी के ठिकानों पर आयकर छापे में 100 करोड़ से ज्यादा कैश और 127 किलो सोना जब्त हुआ था. 

शेखर रेड्डी को भी पिछले हफ्ते सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. अब रोहित टंडन की गिरफ्तारी के साथ इस तिकड़ी पर शिकंजा कस गया है.

First published: 29 December 2016, 10:08 IST
 
अगली कहानी