Home » दिल्ली » DMRC hike Metro fair, Minimum-10 INR and Maximum-50 INR
 

महंगा होगा दिल्ली मेट्रो में धक्का खाना, 166 फीसदी तक हुआ किराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2017, 15:17 IST
Delhi metro

दिल्ली में नगर निगम चुनाव खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने किराये में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसका अनुमान पहले से ही लगाया जा रहा था.

डीएमआरसी के उच्च अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया है. मेट्रो के किराये में इजाफे के बाद अब यात्रियों का न्यूनतम किराया 8 से बढ़कर 10 रुपये और अधिकतम किराया 30 रुपये से बढ़कर 50 रुपये कर दिया गया है.

8 साल बाद बढ़ेगा किराया 

इससे पहले बोर्ड की बैठकों में नवंबर 2016 से किराए पर चर्चा होती रही, लेकिन अंतिम मुहर नहीं लग सकी थी. दिल्ली मेट्रो रेल ने किराए में आखिरी बार सितंबर 2009 में किराये में बढ़ोतरी हुई थी.  दिल्ली मेट्रो का नया किराया स्लैब 10,15,20,30,40 और 50 रुपये हो जाएगा. इससे पहले भी किराये में इजाफे की कोशिश हुई थी, लेकिन दो बार अंतिम समय में बोर्ड की बैठकें रद्द हो गईं. 

लागू करने पर मेट्रो लेगा अंतिम फैसला

बढ़ा किराया कब से लागू होगा इस बारे में आखिरी फैसला दिल्ली मेट्रो खुद लेगी. किराया बढ़ोतरी के अलावा भी किराया निर्धारण समिति ने अलग-अलग सिफारिशें दी हैं, जिससे मेट्रो का राजस्व बढ़ाया जा सके.

ऑफ पीक ऑवर, रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन किराये में विशेष छूट, राष्ट्रीय अवकाश (गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती) और रविवार को यात्रा करने वाले यात्रियों को किराये में 20 से 50 फीसदी तक की छूट भी इनमें शामिल है.

First published: 8 May 2017, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी