Home » दिल्ली » Tremor felt in Delhi and NCR, epicentre 13 kilometres southeast of Bawal in Haryana
 

भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-NCR, रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2016, 9:21 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. गुरुवार सुबह चार बजकर 28 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 बताई जा रही है. हालांकि जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

दिल्ली के अलावा हरियाणा के गुड़गांव, रेवाड़ी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र हरियाणा के बावल से करीब 13 किलोमीटर दूर था.

सोशल मीडिया पर भी भूकंप को लेकर लोग प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोगों ने बताया है कि उन्होंने तेज झटके महसूस किए. भूकंप काफी सुबह आया था, उस वक्त ज्यादातर लोग नींद में होते हैं.

अंजलि ने ट्विटर पर 4 बजकर 31 मिनट पर लिखा, "मुझे अभी भूकंप के झटके महसूस हुए. क्या यह मुझे ही महसूस हुआ है या हकीकत में भूकंप आया है?"

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, "मुझे आशा है कि सभी लोग सुरक्षित होंगे. भारत मजबूत बना रहे."

कुछ दिलचस्प ट्वीट भी किए जा रहे हैं. आरती सिंह ने ट्विटर पर लिखा, "यह एक भूकंप नहीं था. यह रजनी सर थे जो शूटिंग करते हुए फिसल गए."

इसके अलावा श्रुति मेहता ने लिखा, "काला धन रखने वाले लोगों को भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए होंगे क्योंकि वे पिछले एक हफ्ते से हिले हुए हैं."

अभिनव कुमार ने लिखा, "दिल्ली वालों को भगवान याद दिला रहा है कि उठो और एटीएम के सामने लाइन में खड़े हो जाओ."

भूगर्भशास्त्रियों के अनुसार दिल्ली और आसपास के इलाकों से कई फॉल्ट लाइनें होकर गुजरती हैं. ये जिस तरह के फॉल्ट हैं, उनसे रिक्टर स्केल पर 6 के आस-पास की तीव्रता वाले भूकंप आ सकते हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि दिल्ली को स्थानीय इलाके के बजाए हिमालय क्षेत्र में आने वाले भूकंप से ज्यादा खतरे की आशंका है.

First published: 17 November 2016, 9:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी