Home » दिल्ली » ED questioned delhi health minister Satyendra jain in money laundering case
 

ED ने मनी लॉन्‍ड्रिंग मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से की पूछताछ

न्यूज एजेंसी | Updated on: 11 April 2018, 16:15 IST

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धन शोधन के एक मामले में बुधवार को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य एवं ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की. ईडी ने इससे पहले तीन अप्रैल को भी कथित अवैध आय के मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता जैन से पांच घंटों तक पूछताछ कर उनका बयान दर्ज किया था.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में आप नेता के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को संज्ञान में लेते हुए ED ने पिछले साल अगस्त में जैन और पांच अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. पिछले साल अप्रैल में CBI ने साल 2015-16 में 4.63 करोड़ रुपये के धनशोधन मामले में साक्ष्यों के आधार पर जैन के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी.

जैन कोलकाता की प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डेवलपर्स और मंगलायतन प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित एक घोटाले में आरोपी हैं. आरोप है कि इस दौरान जैन और उनकी पत्नी के पास कंपनी की एक-तिहाई हिस्सेदारी थी. जैन पर 2010-11 में इन कंपनियों और दिल्ली की एक कंपनी इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 11.78 करोड़ रुपये के धन शोधन का आरोप है.

मंत्री पर अपने कर्मचारियों और सार्वजनिक सहयोगियों की सहायता से कोलकाता के एंट्री ऑपरेटरों और फर्जी कंपनियों को रुपये देने का आरोप है. इसके बाद, एंट्री ऑपरेटरों ने उस काले धन को निवेश के रूप में प्रयास इंफो प्राइवेट लिमिटेड, अकीचंद डेवलपर्स, मंगलायतन प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड और इंडो-मेटल इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड में लगा दिया था. सभी कंपनियों पर जैन का ही स्वामित्व है. सीबीआई ने कहा था कि कंपनी के शेयर अपनी मूल कीमत से 60 गुना अधिक हो गए थे.

ये भी पढ़ें-फेसबुक ने मानी गलती, अब राहुल गांधी भी मांगें माफी : रविशंकर प्रसाद

First published: 11 April 2018, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी