Home » दिल्ली » Election Commission censures Delhi CM Arvind Kejriwal for violation of model code of conduct during his Jan 8 speech in Goa
 

चुनाव आयोग ने केजरीवाल से कहा, संभलकर नहीं बोले तो रद्द कर देंगे AAP की मान्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2017, 19:46 IST
(फाइल फोटो)

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी है कि अगर वो आचार संहिता का उल्लंघन जारी रखेंगे तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. केजरीवाल की रिश्वत संबंधी टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए आयोग ने कहा कि वो आप की मान्यता को रद्द या खत्म करने की भी कार्रवाई कर सकते हैं.

दूसरी तरफ, अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग के फैसले को गलत बताते हुए इसके खिलाफप अपील की बात कही. बीते 16 जनवरी को भी आयोग ने केजरीवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

गौरतलब है कि आप पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इस माह गोवा में आयोजित एक रैली के दौरान लोगों से अपील की थी कि वे (लोग) भाजपा और कांग्रेस से पैसे लें मगर वोट 'आप' को ही दें. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और भाजपा के लोग उन्हें पैसे देने आएंगे. महंगाई को ध्यान में रखते हुए लोगों को उनसे 5,000 की जगह 10,000 रुपये मांगने चाहिए, वह भी नए नोटों में.

इस बाबत चुनाव आयोग ने केजरीवाल को फटकार लगाते हुए कहा, आगे से वह (केजरीवाल) चुनाव के दौरान अपने भाषणों में संयम बरतेंगे. आप यह भी ध्यान रखें कि अगर भविष्य में कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन हुआ तो इलेक्शन सिंबल्स (रिजर्वेशन एंड अलॉटमेंट) ऑर्डर एक्ट के पैरा 16 के तहत आपके और आपकी पार्टी के खिलाफ आयोग कड़ी कार्रवाई करेगा. इस नियम के तहत आयोग किसी पार्टी की मान्यता खत्म या निलंबित कर सकता है.

वहीं, चुनाव आयोग के फैसले के बाद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "मेरे खिलाफ चुनाव आयोग का फैसला पूरी तरह गलत है. लोअर कोर्ट ने मेरे पक्ष में फैसला दिया था. चुनाव आयोग ने अदालत के आदेश पर ध्यान नहीं दिया. आयोग के इस फैसले को अदालत में चुनौती दूंगा."

First published: 21 January 2017, 19:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी