Home » दिल्ली » Former home Secretary Anil Baijal will became Delhi LG
 

पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल हो सकते हैं दिल्ली के नए उपराज्यपाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2016, 10:29 IST
(एजेंसी)

दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग ने बृहस्पतिवार की शाम अपने पद से इस्तीफा दे दिया. नजीब जंग के बाद उनकी कुर्सी पर किसकी नियुक्ति की जायेगी, सियासी हलकों में इसकी चर्चा जोरों पर है.

राजनीतिक गलियारों से जो खबर छनकर आ रही है, उसमें पूर्व गृह सचिव अनिल बैजल का नाम सबसे आगे चल रहा है.

बैजल के अलावा दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर भीमसेन बस्सी का नाम भी उप-राज्यपाल की दौड़ में दूसरे नंबर पर चल रहा है, लेकिन सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार जल्द ही पूर्व गृह सचिव बैजल के नाम पर मुहर लगा सकती है.

1969 बैच के आईएएस अधिकारी अनिल बैजल

एनडीए की अटल सरकार में गृह सचिव रहे अनिल बैजल साल 1969 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं. बैजल 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर होने से पहले दिल्ली विकास प्रधिकरण में बतौर उपसचिव अपनी सेवाएं दे चुके हैं, इसके अलावा वो एयर इंडिया को सीएमडी और प्रसार भारती के सीइओ भी रहे हैं.

रिटायरमेंट के बाद अनिल बैजल विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के कार्यकारिणी समिति के सदस्य भी रहे हैं. वहीं दिल्ली के उप-राज्यपाल बनने से पहले नजीब जंग जामिया मिलिया इस्लामिया के उप-कुलपति रहे हैं.

उप-राज्यपाल के पद पर नजीब जंग की नियुक्ति पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के समय में यूपीए के कार्यकाल में हुई थी.

शीला के कार्यकाल में जंग की नियुक्ति

इस पूरे मसले में सबसे रोचक तथ्य ये है कि जिस शीला दीक्षित की सरकार के समय नजीब जंग की नियुक्ति हुई, जब वो दिल्ली का चुनाव हारीं, तो यूपीए सरकार ने उन्हें केरल का राज्यपाल बना दिया.

मोदी सरकार के आने के बाद शीला दीक्षित को केरल के राज्यपाल के पद से इस्तीफा देना पड़ा, वहीं नजीब जंग को हटाने के लिए मोदी सरकार ने कोई दबाव नहीं डाला और उनकी कुर्सी बरकरार रही.

बताया जा रहा है कि जंग के उप-राज्यपाल के पद से इस्तीफे की बात केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को भी पता नहीं थी. जंग के इस्तीफे से उपजे सियासी हलचल के बीच दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिलने के लिए तुरंत उनके आवास पर पहुंचे, वहीं दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने जंग के इस्तीफे पर आश्चर्य व्यक्त किया.

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के नेता और कवि कुमार विश्वास ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उपराज्यपाल का यह कदम हैरान करने वाला था. कुमार विश्वास ने नजीब जंग को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं.

First published: 23 December 2016, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी