Home » दिल्ली » International Airport to be built in Noida to reduce the burden of IGI
 

IGI के बोझ को कम करने के लिए नोएडा में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2018, 12:48 IST

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बोझ को कम करने के मकसद से नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जायेगा. इसके लिए कुल आठ गांव की 1,441 हेक्टेयर भूमि की खरीद या अधिग्रहण किया जायेगा. इस हवाइअड्डे की संभावित यात्री क्षमता सात करोड़ यात्री प्रति वर्ष और मालवहन की संभावित क्षमता 30 लाख टन प्रतिवर्ष है.

एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार इसे मंजूरी दे दी है. माना जा रहा है कि अगर सब सही रहा तो 2022 यह चालू हो सकता है. बिज़नेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस पर 15,754 करोड़ का खर्चा आएगा. इस हवाइअड्डे के संबंध में राज्य सरकार ने एक प्रस्ताव भेजा है जिसे केंद्र सरकार की संचालन समिति की बैठक में औपचारिक रुप से सैद्धांतिक मंजूरी मिल सकती है.

 

बैठक में राज्य सरकार के प्रमुख सचिव नागर विमानन एस. पी. गोयल और यमुना एक्सप्रेस वे के चेयरमैन डॉ. प्रभात कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह, विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) एस. के. भाटिया शामिल हुए.

नागर विमानन विभाग के निदेशक एवं विशेष सचिव सूर्यपाल गंगवार ने इस संबंध में जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री तथा राज्य मंत्री से मुलाकात कर इस परियोजना पर अप्रैल 2017 से ही कार्य प्रारंभ कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें : Jio का डाटा धमाका, मुफ्त में मिल रहा है 112GB 4G डाटा

First published: 25 April 2018, 12:48 IST
 
अगली कहानी