Home » दिल्ली » jnu vc wants army tank in campus for inspiration of nationalism.
 

JNU के VC बोले- 'राष्ट्र भक्ति' जगाने के लिए कैंपस में लगे आर्मी टैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2017, 11:11 IST

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति एम जगदीश कुमार चाहते हैं कि कैंपस में एक सेना का टैंक रखा जाए. रविवार को  18वें करगिल विजय दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में जगदीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से अनुरोध किया कि, वे विश्वविद्यालय को सेना का एक टैंक दिलवाने में मदद करें.

जेएनयू परिसर में कारगिल विजय दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए वीसी जगदीश कुमार ने बताया कि कैम्पस में टैंक रखवाना का ख्याल उन्हें पहली बार नौ फरवरी 2016 को कुछ छात्रों द्वारा भारत विरोधी नारे लगने के बाद आया था. इन छात्रों पर पुलिस ने राजद्रोह का मुकदमा दायर किया था.

जेएनयू में कारगिल दिवस पर आयोजित ये अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था. कार्यक्रम में दो केंद्रीय मंत्रियों के अलावा क्रिकेटर गौतम गंभीर, मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) जीडी बक्शी और लेखक राजीव मल्होत्रा मौजूद थे. इस दौरान कार्यक्रम में जेएनयू के मुख्य द्वार से कन्वेंशन सेंटर तक 2200 फीट लम्बे तिरंगे के साथ तिरंगा यात्रा निकाली गई.

गौरतलब है कि 26 जुलाई को देशभर में करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. 18 साल पहले 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने करगिल में पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारतीय जमीन से खदेड़ भगाया था. भारतीय सैनिकों के सम्मान में हर साल इसे विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

First published: 24 July 2017, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी