Home » दिल्ली » Kejriwal govt launches ‘Connect Delhi’ to increase reach of transportation facilities
 

खुशखबरी: केजरीवाल सरकार का दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा, अब 500 मीटर के दायरे में मिलेगी ये सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 11:27 IST

केजरीवाल सरकार दिल्‍लीवासियों को एक बड़ा तोहफा देने वाली है. दिल्‍ली सरकार ऐसी योजना बना रही है जिससे घर के 500 मीटर के दायरे में लोगों को सार्वजनिक परिवहन जैसे की बस, टेंपो, ई-रिक्‍शा या फिर मेट्रो सुलभ हो सके. वह भी हर 15 मिनट के अंतराल में किसी भी समय.

साथ ही दिल्ली वासियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी यह भी है इस महीने यानी जुलाई के अंत तक दिल्‍ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (DTC) की सभी बसों में अब दिल्‍ली मेट्रो स्‍मार्ट कार्ड का इस्‍तेमाल हो सकेगा.

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डीटीसी के एमडी मनोज कुमार ने कहा कि 31 जुलाई तक निगम की सभी बसों को इलेक्‍ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) से लैस कर दिया जाएगा. इससे दिल्‍ली मेट्रो कार्ड बसों में भी इस्‍तेमाल हो सकेंगे.

इस पर दिल्‍ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया है कि कनेक्‍ट डेल्‍ही से दिल्‍ली में परिवहन व्‍यवस्‍था सुधरेगी. कनेक्‍ट डेल्‍ही की शुरुआत रूट रेशनलाइजेशन के प्रभावी रूप से क्रियान्‍वयन के लिए की गई है.

गहलोत ने कहा कि कनेक्‍ट डेल्‍ही अध्‍ययन में बस रूटों को बांटना, परिवहन के अन्‍य साधनों पर गौर करना, मेट्रो फीडर सेवा, दिल्‍ली मेट्रो, ग्रामीण सेवा, ई रिक्‍शा आदि पर गौर करना शामिल है. सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि दिल्‍ली के हर गल्‍ली-मोहल्‍ले तक सार्वजनिक परिवहन पहुंचे और यह घर से 500 मीटर के दायरे में उपलब्‍ध हो.

ये भी पढ़ें-SC फैसले को BJP ने बताया केजरीवाल की हार, कहा ये...

वर्तमान में दिल्‍ली में करीब 800 बस रूट हैं लेकिन बावजूद इसके अभी और रूटों पर बस चालन की मांग की जा रही है. गहलोत ने कहा कि इस अध्‍ययन के जरिए हम हरेक दिल्‍लीवासी तक 15 से 20 मिनट में सार्वजनिक परिवहन सुविधा मुहैया करा पाएंगे.

First published: 5 July 2018, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी