Home » दिल्ली » MHA issue notice AAP regarding foreign funding
 

केजरीवाल की बढ़ी मुश्किलें, AAP को MHA ने भेजा नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2017, 9:53 IST
Arvind kejriwal

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) से विदेशों से मिल रहे चंदे का पूरा ब्यौरा देने को कहा है. मंत्रालय ने आप के विदेशी चंदे का रिकॉर्ड संदिग्ध होने के आधार पर विदेशी सहायता नियमन  कानून 2010 (एफसीआरए) के तहत 3 मई को नोटिस जारी कर पार्टी को विभिन्न देशों से मिले चंदे की जानकारी मांगी है.

खबरों के अनुसार नोटिस में मंत्रालय द्वारा पार्टी को विदेश से मिल रहे चंदे को एफसीआरए के तहत संदेहास्पद बताते हुये चंदे की विस्तत जानकारी 16 मई तक बताने को कहा गया है.

इस मामले में आप नेता दिलीप पांडे ने नोटिस मिलने की पुष्टि करते हुये बताया कि गृह मंत्रालय ने दो-दो बार कोर्ट में हलफनामा दिया है कि आप की फंडिंग में कोई गड़बड़ी नहीं है, फिर भी भाजपा हमें परेशान करने के लिए यह सब कर रही है.

वहीं आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि हाल ही में पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान आप को मिले चंदे का पूरा ब्यौरा चुनाव आयोग के समक्ष पेश किया गया था. इसके बावजूद एफसीआरए का नोटिस और इससे एक दिन पहले सीबीआई की छापेमारी से साफ है कि केन्द्र सरकार ने बदले की भावना से आप के खिलाफ खुला खेल शुरू कर दिया है.

गृह मंत्रालय में विदेशी सहायता इकाई के निदेशक संतोष शर्मा द्वारा जारी नोटिस में आप से विदेशी दानदाताओं और दान देने वाली कंपनियों के अंशधारकों की सूची तथा उनके द्वारा दी गयी राशि का ब्यौरा मांगा गया है.

इसके साथ ही पार्टी से दान में मिली राशि, स्रोत और उसकी प्रकृति भी बताने को कहा गया है. इस बीच मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसे सामान्य पूछताछ का हिस्सा बताते हुए आप के अलावा कुछ अन्य राजनीतिक दलों को इस तरह का नोटिस भेजे जाने की बात कही है.

अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यह कारण बताओ नोटिस नहीं है. मंत्रालय आप द्वारा संदेहास्पद तरीके से विदेशी चंदा लेने के बारे में अंतिम फैसला पार्टी का जवाब मिलने के बाद करेगा.

First published: 6 May 2017, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी