Home » दिल्ली » paytm Founder Vijay shekhar sharma bye 82 crore property in VVIP litiyan delhi
 

Paytm के मालिक ने लुटियंस में ख़रीदी 82 करोड़ की संपत्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2017, 11:37 IST
paytm Founder Vijay shekhar sharma

मोबाइल ऐप पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने दिल्ली के वीवीआईपी इलाक़े लुटियंस ज़ोन में 82 करोड़ की संपत्ति खरीदी है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक विजय शेखर शर्मा ने नया घर नई दिल्ली के गोल्फ लिंक्स इलाके में लिया है.

गोल्फ लिंक्स देश के सबसे महंगे इलाकों में से एक है. शर्मा की कंपनी वन97 ने अगस्त 2010 में पेटीएम की शुरुआत की थी. करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी के साथ अभी चीनी कंपनी अलीबाबा पेटीएम में सबसे बड़ी हिस्सेदार है. अलीबाबा चीन के डिजिटल एंटरप्रेन्योर जैक मा की कंपनी है. 

60 हजार वर्गफीट का बंगला लिया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विजय शेखर शर्मा ने 60 हजार वर्गफीट के इस बंगले के लिए मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर दस्तखत करके अग्रिम भुगतान भी कर दिया है. हालांकि इस संपत्ति का रजिस्ट्रेशन अभी नहीं हुआ है. पेटीएम फ्लिपकार्ट के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल स्टार्ट-अप है.

विजय शेखर शर्मा के पास पेटीएम के 16 प्रतिशत शेयर हैं. कंपनी में जापान के सॉफ्ट बैंक ने हाल ही में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया. कंपनी का बाजार मूल्य सात अरब डॉलर आंका गया. शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट बैंक की भी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसे उन्होंने हाल ही में लॉन्च किया है. 

Paytm के अभी देश में 22 करोड़ ग्राहक

शर्मा की संपत्ति पिछले साल की तुलना में 162 प्रतिशत बढ़ी है. 40 से कम उम्र के वो भारत के सबसे अमीर एंटरप्रेन्योर हैं. शर्मा की कंपनी पेटीएम को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने का बड़ा फायदा हुआ था.

कंपनी ने 8 नवंबर को नोटबंदी के एलान के बाद 24 घंटे के अंदर 70 लाख ट्रांजैक्शन के जरिए तकरीबन 120 करोड़ का लेन-देन किया. अभी पेटीएम के देशभर में 22 करोड़ ग्राहक हैं. 38 साल के विजय शेखर शर्मा को इसी साल फोर्ब्स ने भारत का सबसे युवा अरबपति (शुद्ध संपत्ति- 1.3 अरब डॉलर) घोषित किया था.

First published: 7 June 2017, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी