Home » दिल्ली » Pollution Delhi-NCR: Air pollution in Delhi same as smoking 15-20 Cigarettes daily
 

सावधान: रोजाना 15-20 सिगरेट पीने के बराबर प्रदूषण वाली हवा में सांस ले रहे हैं दिल्लीवासी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2018, 10:09 IST

दिल्लीवासियों के लिए बहुत ही डराने वाली खबर है. दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति इतनी भयावह होती जा रही है कि विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदूषण का सेहत पर प्रभाव 15 से 20 सिगरेट पीने के बराबर है. विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली में खराब वायु प्रदूषण का सेहत पर असर एक दिन में 15-20 सिगरेट पीने के बराबर है.

एनडीटीवी के अनुसार, लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक न्यासी, सर गंगा राम अस्पताल में सेंटर फॉर चेस्ट सर्जरी के अध्यक्ष डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि मैंने बीते 30 साल में लोगों के फेफड़ों के रंग को बदलते हुए देखा है. उन्होंने बताया कि पहले, सिगरेट पीने वालों के फेफड़ों पर काली रंग की परत होती थी जबकि अन्य के फेफड़ों का रंग गुलाबी होता था.

अरविंद कुमार ने कहा कि आज स्थिति इतनी भयावह है कि मुझे सिर्फ काले फेफड़े ही दिखाई देते हैं. यहां तक कि किशोरों के फेफड़ों तक पर काले निशान होते हैं. यह डरावना है. बता दें कि वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को प्रदर्शित करने के लिए शहर के एक अस्पताल में मानव फेफड़ों का प्रतिरूप रखा गया है.

डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि इस अनूठे प्रतिरूप से हमें उम्मीद है हम लोगों को यह दिखा सकते हैं कि उनके फेफड़ों में क्या हो रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों की सेहत पर खराब हवा के प्रभाव की तुलना एक दिन में 15-20 सिगरेट पीने से की जा सकती है.

First published: 4 November 2018, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी