Home » दिल्ली » Khalistani terrorist Harminder Singh Mintoo who had escaped from Nabha jail yesterday has been arrested by Delhi Police
 

नाभा जेल ब्रेक: गोवा जाना चाहता था आतंकी मिंटू!

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2016, 9:55 IST
(एएनआई)

पंजाब की नाभा जेल से रविवार को फरार हुए खालिस्तान समर्थित आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू को गिरफ्तार कर लिया गया है. मिंटू समेत कुछ छह लोग रविवार को जेल से फरार हुए थे. इस मामले में अब तक दो लोगों को पकड़ा जा चुका है.

रविवार को यूपी के कैराना से परमिंदर को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उस पर जेल ब्रेक में मदद करने का आरोप है. वहीं हरमिंदर सिंह मिंटू को अब दिल्ली पुलिस ने दबोचने में कामयाबी हासिल की है. इस बीच मिंटू को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद रिमांड पर लेने के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. 

नाभा जेल कांड में पंजाब सरकार ने रविवार को महानिदेशक (जेल) को निलंबित कर दिया था. इसके साथ ही बादल सरकार ने नाभा जेल के अधीक्षक एवं उपाधीक्षक को भी बर्खास्त किया है. इस घटना की जांच एक विशेष टीम को सौंपी गई है.

हरमिंदर ने दाढ़ी छोेटी कराई

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के विशेष कमिश्नर अरविंद दीप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गिरफ्तारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "स्पेशल सेल ने हरमिंदर सिंह मिंटू को निजामुद्दीन पार्किंग इलाके से गिरफ्तार किया."

स्पेशल सीपी ने बताया कि मिंटू ने पुलिस को चकमा देने के लिए पहचान छुपाने की कोशिश भी की. उन्होंने बताया हरमिंदर ने अपनी दाढ़ी छोटी कर ली थी, जिसके बाद उसको पहचानना मुश्किल हो गया था. उसका प्लान मुंबई के रास्ते पुलिस से बचते हुए गोवा पहुंचने का था.

इसके साथ ही स्पेशल सीपी ने बताया, "डीसीपी हालात पर नजर रख रहे हैं. हरमिंदर मिंटू से पूछताछ जारी है. उससे मिली जानकारी के आधार पर पुलिस आगे की जांच में जुटी है."

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी अरविंद दीप ने बताया, "हरमिंदर मिंटू के पास से एक पिस्तौल और छह कारतूस बरामद हुए हैं. उपयुक्त धाराओं के तहत उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है."

कौन है हरमिंदर मिंटू?

हरमिंदर सिंह मिंटू पर कुल 12 आपराधिक मामले चल रहे हैं. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर हमले का भी शामिल है. 2014 में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था.

दो मामलों में उसे जमानत मिल चुकी है. एक मामले में पुलिस ने अदालत से मिंटू को बरी करने को कहा है. मूल रूप से जालंधर के दल्ली गांव का रहने वाले मिंटू का परिवार गोवा में व्यापार करता है. कहा जाता है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उसे थाईलैंड में ट्रेनिंग दिला चुकी है.

First published: 28 November 2016, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी